पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रवचन:जीवन को प्रभु के प्रति समर्पित करो, यहां प्रमाद करने जैसा कुछ नहीं: प्रियरंजना

धोरीमन्ना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अट्‌ठम की आराधना धोरीमन्ना दादाबाड़ी परिसर में साध्वी प्रियरंजना के सानिध्य में हुई। इस दौरान साध्वी ने प्रवचन देते हुए कहा कि जीवन में तप तोड़ने का काम करता है, जप जोड़ने का काम करता है। इस असार संसार में मात्र धर्म शास्वत हैं। इसलिए दुर्लभ मानव भाव को पाकर शुद्ध धर्म की आराधना करने योग्य है। पांच इंद्रियों के लिए और 4 कषाय में आसक्ति बनी हुई।

आत्मा ऐसे ही मानव भाव को गवा देती है। इस जीवन में प्रमाद करने जैसा नहीं है। डॉ. साध्वी दिव्यांजना ने कहा पार्श्वनाथ प्रभु के पहले मरूभूति के भाव से सगे भाई कमठ के दिल में वेर की याचना थी। इसी के फलस्वरुप कमठ ने हर गांव में पार्श्वनाथ प्रभु की आत्मा पर भयंकर उपसर्ग किया। उन भयंकर और मरणोपरांत उपसर्गों की बेला में पार्श्वनाथ प्रभु की आत्मा ने अदभुत समाधि भाव रखा था।

पार्श्वनाथ प्रभु के उसी समाधि भाव के फलस्वरुप उनकी आराधना साधना करने से हमें भी जीवन और मृत्यु बेला में समाधि भाव की प्राप्ति होती है। पौष दशमी की आराधना के लाभार्थी परिवार बाबूलाल, जगदीशचंद, प्रकाशचंद, दिनेश, नरेश लुनिया परिवार रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें