पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पेयजल सप्लाई:करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी ग्रामीणों को अभी भी नहीं मिल रहा है हिमालय का पानी

फलसूंड9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

क्षेत्र में पिछले लम्बे समय से पेयजल सप्लाई सुचारू नहीं होने के कारण स्थानीय लोगों को पीने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। इस संबंध में ग्रामीणों द्वारा कई बार स्थानीय विभागीय अधिकारियों को सूचित कर चुके हैं। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। वहीं दूसरी ओर जनप्रतिनिधियों द्वारा ग्रामीणों को बार बार हिमालय का मीठा पानी पहुंचाने की बात कही जा रही है।

ऐसे में न तो ग्रामीणों को मीठा पानी मिला और न ही इस संबंध में अभी तक कोई कार्रवाई की जा रही है। वहीं दूसरी ओर ठेकेदार की लापरवाही की वजह से आम जनता परेशान है तथा विभाग के अधिकारी भी गहरी नींद में सोए हुए हैं। पिछले कई महीनों से नहर से वाले पानी की सप्लाई नहीं हो रही है। फलसूंड क्षेत्र के भुर्जगढ़, पदमपुरा, ख़ुमानसर, चांदनी मेघासर, सोहनपुरा, मानासर, कजोई, पारासर, रावतपुरा नेतासर, धर्मासर, जीवराजगढ़, जेतपुरा, सहित कई राजस्व गांवों व ढाणियों में पिछले कई महीनों से पानी की सप्लाई बंद होने से सर्दी के मौसम में भी लोगों को एक हजार रुपए देकर पानी का टेंकर डलवाना पड़ रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत खुमानसर में नहर परियोजना की तीन साल पहले पानी की लाइन बिछाई गई। परंतु ठेकेदार व विभाग की लापरवाही से आज तक ग्राम पंचायत खुमानसर मुख्यालय पर एक बूंद भी पानी नहीं पहुंचा है। विभाग के अधिकारियों व ठेकेदार को इस बारे में ग्रामीणों ने कई बार अवगत करवाया।

ग्रामीणों ने बताया कि समय रहते खुमानसर गांव की नहर परियोजना की अंतिम पॉइंट तक पानी नहीं पहुंचा तो ग्रामीणों द्वारा आंदोलन किया जाएगा। जिसकी पूरी जिम्मेदारी विभाग की होगी। ग्रामीणों ने बताया कि विभाग की लापरवाही से अवैध कनेक्शन की भरमार है इस ओर कोई भी कर्मचारी व अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

क्षेत्र में नहर का मीठे पानी की सप्लाई आस-पास के राजस्व गांवों व ढाणियों में काफी समय से नहीं हो रही हैं। नहर परियोजना के ठेकेदार को कई बार अवगत भी करवा दिया है लेकिन वह कतई ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस बारे में जल्द से जल्द स्थानीय स्तर पर एक कमेटी गठित करके हर पंचायत व हर राजस्व गांव की पानी की समस्या का समाधान करवाएंगे एवं जल शक्ति मंत्री को इसकी शिकायत करेंगे। तब जाकर ही कोई समाधान निकल पाएगा।
-रतनसिंह जोधा, सरपंच फलसूंड

मेरे पास फलसूंड क्षेत्र में समय पर मीठे पानी की सप्लाई नहीं होने की सूचना आई थी। मैंने उस पर कार्रवाई करते हुए उसको निपटा दिया। अब अगर पूरे क्षेत्र में सप्लाई नहीं होती है तो अधिकारियों व कर्मचारियों को भेजकर इसको सही करवा दूंगा।
-राजेन्द्रसिंह राजपुरोहित, अधिशाषी अभियंता, नहर परियोजना विभाग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser