पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:चिकित्सकों की कमी का फायदा उठा रहे हैं करीब 300 फर्जी डॉक्टर

फलसूंड7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • चिकित्सा विभाग को जानकारी के बाद भी दाे साल से नहीं हो रही है कार्रवाई

जिले में चिकित्सकों की कमी का फायदा झाेलाछाप डाक्टर उठा रहे हैं। अंतिम छोर पर आबाद फलसूंड भौगोलिक दृष्टि से भी दूर होने के कारण नीम हकीमों का जाल दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। क्षेत्र में लम्बे समय से अपनी जड़ें जमाए बैठे नीम हकीम सब तरह का इलाज करने का दावा करते हैं। विशेषज्ञ चिकित्सकों के मुताबिक जिले पूरे में कम से कम 200 से 300 ऐसे झोलाछाप घूम रहे हैं अथवा स्थायी रूप से प्रैक्टिस कर रहे हैं, जिन्हें चिकित्सा का आरंभिक ज्ञान भी नहीं है। अगर उनके कागजात चैक किए जाएं, तो भले ही इनमें से कुछ आयुर्वेद अथवा यूनानी के चिकित्सक निकल जाएं, लेकिन वे भी अनधिकृत रूप से एलोपैथ की दवाएं देते पकड़े जा सकते हैं।

जानकारी के अभाव में ही वे मरीजों को बिना दवाओं के साइड इफेक्ट जाने उन्हें तत्काल फायदा पहुंचाने की नीयत से या तो स्टेराइड पकड़ा देते हैं अथवा नशे के कंटेंट युक्त कफ सिरप देकर मरीजों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करते हैं। इन झोलाछाप के खिलाफ दो साल से कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

जानकारी के मुताबिक ऐसे झोलाछाप नीम-हकीम किस तरह से लोगों के स्वास्थ्य और जान के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यह नीम-हकीम महिलाओं का अवैध तरीके से गर्भपात भी करवा रहे हैं। इतना ही नहीं, कई ऐसे निजी क्लीनिक चला रहे हैं। जिनके पास न तो किसी तरह के मेडिकल प्रैक्टिशनर होने का लाइसेंस है और न ही योग्यता।

ये लाेग नीम हकीम स्थानीय भाषा में बोलकर तथा लोगों में अपनी जान पहचान बढ़ाकर मरीजों को सस्ता इलाज देने के बात पर गुमराह करके अपने जाल में फंसा लेते हैं। उसके बाद एक चिकित्सक की तरह मरीज को देखकर मरीज के इंजेक्शन लगाना, ड्रिप चढ़ाना, टीका लगाना तथा प्रसव पीडि़त महिला का प्रसव तक करवा देते हैं।

यदि कभी कभार मरीज की तबीयत अधिक बिगड़ जाती है, तो उसे अन्य अस्पताल में अपना उपचार करवाने की सलाह देकर अपने कर्तव्य की इतिश्री कर लेते हैं। उसके बाद तो उस मरीज का भगवान ही मालिक हैं।

झोलाछाप नीम हकीमों के खिलाफ कार्रवाई करने में चिकित्सा विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है। इस संबंध में पूर्व में भी कई कार्रवाई की गई है। वहीं शिकायत मिलने पर ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाती है।
- डॉ. लोंग मोहम्मद, बीसीएमओ, पोकरण

मरीजाें के जीवन से खिलवाड़, गर्भपात तक करा रहे हैं ये लोग

जिले से दूर होने के कारण व चिकित्सालय में भी चिकित्सकों के पद रिक्त होने के कारण यह सस्ते इलाज पर लोगों को इलाज की बात कहकर अपनी गिरफ्त में लेते हैं तथा बड़े गांव व छोटी-छोटी ढाणियों में भी जाकर इलाज करते हैं। यहां समय पर चिकित्सा विभाग की टीम नहीं पहुंच पाती है। क्षेत्र में फलसूण्ड, भीखोड़ाई, पदमपुरा, भणियाणा, बांधेवा, राजमथाई आदि बड़े गांवों में नीम हकीम निजी अस्पताल की तरह बैड लगाकर उपचार करते हैं।

इतना ही नहीं न तो इनके पास कोई डिग्री है, न ही उपचार करने का वैध अनुज्ञा पत्र। बावजूद इसके एक चिकित्सक की तरह स्टेथेस्कोप से जांच करने का अभिनय कर मरीज पर अपना प्रभाव जमाते हैं तथा उपचार कर पर्ची पर दवा लिखकर मरीजों को चिकित्सक होने का दावा करते हैं। उनकी ओर से अपने स्थाई जगहों पर ईसीजी व प्रयोगशाला लगाकर मरीजों से मोटी रकम वसूली जा रही है। नीम हकीम अपने अड्डे पर दवा वितरण भी खुलेआम करते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें