पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बर्ड फ्लू:जिले में 10 कौओं की मौत,बर्ड फ्लू की जांच के लिए 5 के सैंपल भोपाल लैंब भेजे गए

जैसलमेर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नरसिंगों की ढाणी में मृत मिले 10 कौए, पशुपालन व वन विभाग की टीमें गठित

जिले में काेरोना के बाद बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है। जिले में मृत कौए मिलने के बाद अलर्ट जारी किया है। सोमवार को जिले के नरसिंगों की ढाणी में 10 कौए मृत मिलने से हड़कंप मच गया। गौरतलब है कि रविवार को प्रदेश के छह जिलों में 252 कौओं की मौत हुई थी। प्रशासन को रविवार की रात सूचना मिली कि नरसिंगों की ढाणी में कुछ कौए मृत अवस्था में है। इस पर कलेक्टर ने वन विभाग व पशुपालन विभाग को टीमें गठित कर मौके पर भेजा। वहां पर 10 कौए मृत मिले।

इसमें से 5 के शव क्षत विक्षत हो चुके थे। वहीं कौओं के शवों को उठाया गया और जांच के लिए सैंपल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान भोपाल भेजे। पशुपालन विभाग के अनुसार कौओं के सैंपल की जांच भोपाल में होगी। इस जांच के बाद ही पता चलेगा कि कौओं की मौत एवियन इनफ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू की वजह से या फिर किसी अन्य वजह से मौत हुई है। गौरतलब है कि इससे पहले प्रदेश में मृत मिले कौओं की सैंपल रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है।

जंगली पक्षी है, इसलिए खतरा नहीं है, तैयारियां पूरी
पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक विनोद कालरा ने बताया कि प्रदेश के अन्य जिलों में कौओं की मौत की वजह बर्ड फ्लू बताई गई है। जैसलमेर से भी सैंपल भेज दिए हैं। काैआ एक जंगली पक्षी है, इस वजह से इस पक्षी से बर्ड फ्लू फैलने का खतरा नहीं के बराबर है। एहतियात के तौर पर बर्ड फ्लू को रोकने के लिए सभी तैयारियां कर रखी है।

बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए टीम गठित
प्रदेेश के कई जिलों में कौओं की मौत बर्ड फ्लू से होने की पुष्टि के बाद डीएनपी के डीएफओ ने तुरंत वन विभाग को सूचना देने के लिए टीम का गठन किया गया है। जिसमें घर, खेत व जलाशयों के साथ कहीं भी मृत पक्षी पाएं जाने या पक्षियों के बीमार होने की स्थिति में आमजन से तुरंत वन विभाग को जानकारी देने की अपील की है।

टीम में पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. विनोद कालरा 9414351171, पशु चिकित्सक डॉ. जोगेन्दर 9602048062, डीएनपी डीएफओ कपिल चंद्रवाल 9414087587, एसीएफओ विजय बोराणा 9460531070, इंगानप डीएफओ नरपतसिंह चारण 8890279906, इंगानप एसीएफओ बृजमोहन गुप्ता 7976715406, डीडीपी डीएफओ गणेश कुमार वर्मा 9414341007 व सहायक वन संरक्षक बलराम शर्मा 7014428270 को सूचित किया जा सकता है।

भोपाल से रिपोर्ट आने पर मौत के कारणों का पता चलेगा
नरसिंगों की ढाणी में मृत कौए मिले हैं। इनमें से 5 के सैंपल भोपाल जांच के लिए भिजवाए गए हैं। मौत की वजह कुछ भी हो सकती है। कई बार सर्दी के कारण भी पक्षियों की मौत होती है। हालांकि बर्ड फ्लू की जांच के लिए सैंपल भिजवाए हैं और स्थानीय स्तर पर पशुपालन विभाग ने इसके लिए सभी तैयारियां कर रखी है।
- आशीष मोदी, कलेक्टर, जैसलमेर

खबरें और भी हैं...