पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोलर फोटो वॉल्टिक पॉवर प्लांट:देवीकोट के पास लगेगा 150 मेगावाट का सोलर फोटो वॉल्टिक पॉवर प्लांट

जैसलमेर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जैसलमेर, साेलर प्लांट (फाइल फोटो)। - Dainik Bhaskar
जैसलमेर, साेलर प्लांट (फाइल फोटो)।

शहर से 40 किमी दूर देवीकोट गांव के नजदीक केन्द्रीय सरकार का सार्वजनिक उपक्रम एनटीपीसी लिमिटेड 150 मेगावाट का सोलर फोटो वॉल्टिक पॉवर प्लांट लगाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने केबिनेट मीटिंग में एनटीपीसी को देवीकोट में 577 बीघा जमीन आवंटन करने का फैसला लिया है। अब जल्द ही सोलर प्लांट लगाने की कार्रवाई शुरू हो गई।

गौरतलब है कि कुछ साल पहले तक जैसलमेर में विंड मील लगने का सिलसिला चल रहा था और अब सोलर प्लांट लगने शुरू हो गए हैं। इसके अलावा आगामी दिनों में एनटीपीसी फतेहगढ़ में भी करीब 300 मेगावाट के सोलर प्लांट लगाएगा।

जैसलमेर में सोलर के लिए बेहतर कंडीशन मौजूद
जैसलमेर की हवा ने पहले विंड कंपनियों को अपनी ओर आकर्षित किया और अब यहां की तेज धूप ने सोलर कंपनियों को आकर्षित करना शुरू कर दिया है। क्षेत्रफल की दृष्टि से जैसलमेर सबसे बड़ा जिला है और ऐसे में यहां सरकारी जमीन की कमी नहीं है। सोलर कंपनियों को सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए यहां बेहतर कंडीशन मिल रही है।

विंड से 3500 और सोलर से 1500 मेगावाट का उत्पादन
जैसलमेर पॉवर हब बनने की ओर अग्रसर है। यहां विंड मील से करीब 3500 मेगावाट और सोलर 1500 मेगावाट बिजली उत्पादन के प्लांट लगे हुए हैं। इसके अलावा रामगढ़ में गैस तापीय बिजलीघर में भी 300 मेगावाट क्षमता के प्लांट लगे हुए हैं। कुल मिलाकर जैसलमेर आगामी वर्षों में देश का सबसे बड़ा पॉवर हब बन जाएगा।

जैसलमेर जिले के इन क्षेत्रों में सोलर प्लांट
जैसलमेर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सोलर प्लांट लगे हुए हैं। इसकी शुरूआत पोकरण से हुई थी। अब जैसलमेर में भी प्लांट लगने शुरू हो गए हैं। मुख्य रूप से सबसे बड़ा प्लांट धूड़सर में है। साथ ही नोख, नाचना, भैंसड़ा, कराड़ा, फतेहगढ़ सहित कई गांवों में प्लांट लगे हुए हैं।

कई बड़ी कंपनियां सोलर प्लांट लगा रही है
जैसलमेर में सोलर प्लांट की बेहतर कंडीशन को देखते हुए देश की बड़ी बड़ी कंपनियों ने यहां प्लांट लगाए हैं और लगाने के लिए आतुर भी है। पूर्व में रिलायंस ने यहां धूड़सर में प्लांट लगाया है। वर्तमान में अडानी ग्रुप का बहुत बड़ा प्लांट फतेहगढ़ व देवीकोट में लग रहा है। हाल ही में एनटीपीसी को भी जमीन मिल गई है। इस तरह से सौर ऊर्जा क्षेत्र की बड़ी बड़ी कंपनियां यहां प्लांट लगाने के लिए आ रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें