पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीन का संकट:18+ की वैक्सीन खत्म, 45+ की 20 हजार डोज उपलब्ध

जैसलमेर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में एक बार फिर वैक्सीन का संकट गहरा गया है। 18 प्लस की एक भी वैक्सीन नहीं होने से रविवार से चिकित्सा विभाग को वैक्सीनेशन रोकना पड़ा। अब जब तक वैक्सीन नहीं आएगी तब तक 18 प्लस का वैक्सीनेशन नहीं होगा। दूसरी तरफ 45 प्लस की 20 हजार डोज जैसलमेर में उपलब्ध है लेकिन सरकार के दिशा निर्देश के अनुसार इस डोज को 18 प्लस को नहीं लगाया जा सकता।

जिम्मेदार इसकी वजह यह बताते हैं कि 45 प्लस की वैक्सीन राज्य को केन्द्र की ओर से निशुल्क मिलती है जबकि 18 प्लस के लिए भुगतान करना पड़ता है। ऐसे में दोनों ही कैटेगरी के लिए अलग से वैक्सीन आती है।

वर्तमान में 45 प्लस वाले वैक्सीन लगाने कम ही आ रहे हैं। अधिकांश का वैक्सीनेशन हो चुका है। रविवार को केवल 149 लोग ही वैक्सीन लगाने आए जिसमें 32 दूसरी डोज के लिए थे। अब जब 20 हजार डोज पड़ी है तो उसे 18 प्लस के लिए लगानी शुरू कर दी जाए तो जैसलमेर में वैक्सीनेशन एकाएक बढ़ सकता है। हालांकि सरकार की तरफ से इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। जानकारी के अनुसार पिछले एक सप्ताह से वैक्सीन का संकट है। 18 प्लस के लिए पिछली खेप में केवल 2800 वैक्सीन आई थी जबकि 45 प्लस के लिए 11 हजार डोज आई थी। वर्तमान में 18 प्लस वाले वैक्सीन लगाने ज्यादा आ रहे हैं और 45 प्लस की भीड़ बिल्कुल नहीं है।

18 प्लस की वैक्सीन खत्म हो चुकी है। उच्चाधिकारियों से डिमांड की गई है। वैक्सीन आते ही पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल हमारे पास 45 प्लस की 20 हजार डोज उपलब्ध है। उनका वैक्सीनेशन हो रहा है।
-डॉ. कुणाल साहू, डिप्टी सीएमएचओ जैसलमेर।

खबरें और भी हैं...