पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना अपडेट:चिंता-जिले में एक दिन में आए 207 नए पाॅजिटिव; राहत-110 रोगी ठीक होकर लौटे, एक भी मौत नहीं

जैसलमेर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में इस बार कोरोना ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं और अब यह उम्मीद है कि एकाएक मरीजों के कम होने का रिकाॅर्ड भी बन जाए जिससे जिलेवासियों को राहत मिल सके। हालांकि अभी तक हालात बेकाबू है लेकिन हमने लापरवाही नहीं बरती तो जल्द ही उम्मीद की किरण नजर आने लगेगी। पिछले 5 दिन से लगातार 300 से ज्यादा मरीज आ रहे थे। एक दिन यह आंकड़ा 422 भी पहुंच गया था।

डराने वाले इन आंकड़ों में तीन दिन से लगातार हो रही मौतें भी शामिल थी। रविवार को ग्राफ 300 से नीचे आ गया और 207 नए मरीज मिले। वहीं एक भी मौत नहीं हुई। साथ ही एक दिन में 110 मरीज रिकवर भी हुए। रविवार को जैसलमेर में 991 कोरोना सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। जिसमें 207 की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव व 784 की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कमलेश चौधरी ने बताया कि 207 पॉजिटिव केस में से 81 पॉजिटिव केस जैसलमेर ग्रामीण, 58 पॉजिटिव केस सम, 27 पॉजिटिव केस पोकरण ग्रामीण क्षेत्र व 41 पॉजिटिव केस जैसलमेर शहरी क्षेत्र के है। इसके साथ ही सीएमएचओ डॉ. चौधरी ने बताया कि जिले में 1 अप्रेल से 1 मई तक की अवधि के 424 जने कोरोना से रिकवर भी हो गए है।

अस्पताल में बेड व ऑक्सीजन का संकट बरकरार
वर्तमान में अस्पताल में क्षमता से ज्यादा मरीज भर्ती हो चुके हैं। जानकारी के अनुसार अब हालात नियंत्रण से बाहर होने वाले हैं। ऐसे में हमें ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि यहां से बाहर जोधपुर में भी जगह नहीं मिल रही है। ऐसे में यदि कोई गंभीर मरीज आता है तो उसे परेशानी ज्यादा हो सकती है।

आज से नई गाइडलाइन लागू
नई गाइडलाइन जारी की थी जो सोमवार से लागू होगी। इस बार रेड अलर्ट जन अनुशासन पखवाड़ा है, पहले से ज्यादा सख्ती की गई है। कोरोना की चैन तोड़ने के लिए हमें इस पखवाड़े में सजग रहकर गाइडलाइन की पालना करनी होगी ताकि जैसलमेर में हम कोरोना की चैन तोड़ सके। हालात बेकाबू हैं और जल्द ही उसे नियंत्रण में हम अनुशासन में रहकर ही ला सकते हैं।

बडाेड़ा गांव में आए 3 पॉजिटिव
बडोड़ा गांव में रविवार को 3 कोरोना पॉजिटिव आए। गांव में कुल 39 कोरोना पॉजिटिव मरीज होम आइसोलेशन में है। एक गांव में इतने पॉजिटिव मरीज आने के बाद भी लोगों में डर नहीं है। लोग बेवजह घरों से बाहर निकल रहे है। गांव में धारा 144 व काेरोना गाइड लाइन की पालना नहीं हाे रही है। जिससे कोरोना बेकाबू हाेता जा रहा है।

होम क्वारेंटाइलन में 90 फीसदी मरीज हो रहे ठीक, 20 अप्रैल के बाद रिकवरी दर बढ़ने से राहत, 5 दिन में आए 1928 संक्रमितपिछले 5 दिनों में कोरोना ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। पहली लहर में पीक टाइम में भी इतने मरीज नहीं आए। और तो और एक माह में जितने मरीज पहली लहर में आए इस दौरान एक दिन में आने लगे। पिछले 5 दिनों में 1928 मरीज सामने आए थे। जबकि छठे दिन रविवार को 207 ही मरीज मिले। जो कुछ हद तक राहत देने वाली खबर है। चिकित्सकों के अनुसार 90 प्रतिशत मरीज होम क्वारेंटाइन है और वे 14 दिन में रिकवर हो रहे हैं। ऐसे में 20 अप्रैल के बाद आने वाले सभी मरीज दिन ब दिन रिकवर होते जाएंगे। गौरतलब है कि जैसलमेर में यह ग्राफ 20 अप्रैल के बाद से ही बढ़ा है। ऐसे में अब रोजाना रिकवर होने वालों का आंकड़ा भी बढ़ेगा। गनीमत रहे कि पॉजिटिव आने वालों की संख्या कम होती रहे। ताकि एक्टिव केस तेजी से कम हो सके।

रामगढ़ में एक दिन में 17 पॉजिटिव,संक्रमितों का आंकड़ा 100 पार पहुंचा

रामगढ़, जैसलमेर व पोकरण के बाद रामगढ़ कोरोना का हॉट स्पॉट बन गया है। रविवार को 17 कोरोना संक्रमितों सहित बीते एक माह में कोरोना संक्रमितों की संख्या 100 के करीब पहुंच गई है। कस्बे सहित आस पास के गांव ढाणियों में आए कोरोना मरीजों को घरों में ही क्वारेंटाइन किया गया है। रविवार को जैसलमेर के उपखंड अधिकारी रमेश सिरवी ने रामगढ़ कंटेंटमेंट जोन का निरीक्षण किया और घरों में क्वारेंटाइन किए गए कोरोना संक्रमितों को कोरोना गाइड लाइन की पालना करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान रामगढ़ थानाधिकारी चुन्नीलाल विश्नोई मय जाब्ते के साथ रहे। निरीक्षण के दौरान बेवजह तथा तथा बिना मास्क के घूम रहे लोगों के चालान काटे गए। उपखंड अधिकारी ने कस्बे के बाजार का निरीक्षण किया और सब्जी की खुली दुकानों को बंद करवाया। इसके अलावा पूरा बाजार बंद था।उपखंड अधिकारी रमेश सिरवी ने कहा कि बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए नए सावों को टालने में ही समझदारी रहेगी।

जो शादियां तय हो चुकी है उनके लिए जारी गाइड लाइन के अनुसार शादी समारोह में 31 व्यक्तियों से ज्यादा शामिल होने पर एक लाख का जुर्माना लगाया जाएगा। रामगढ़ थानाधिकारी चुन्नीलाल विश्नोई ने कहा कि जो व्यक्ति कोरोना गाइड लाइन का उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत सख्त कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें