पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सावधानी की जरूरत:40 दिन बाद 87 नए पॉजिटिव आए, 445 रोगी स्वस्थ होकर लौटे, अब 3212 एक्टिव केस

जैसलमेर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहरों के बाद गांवों में कम होने लगा कोरोना का संक्रमण

जैसलमेर में पिछले कुछ दिनों से पॉजिटिविटी रेट में गिरावट व रिकवरी रेट में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। जिसके चलते अब जिले में मात्र 3212 एक्टिव मरीज ही बचे है। इसके साथ ही 40 दिन बाद जैसलमेर में फिर से 100 से कम पॉजिटिव मरीज सामने आए है। जिससे अब कोरोना खत्म होने की उम्मीद जग गई है। हालांकि अभी भी पूरी तरह से सावधानी की जरूरत है।

रविवार को 1 हजार 402 कोरोना सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। जिसमें से 1 हजार 315 की रिपोर्ट निगेटिव व 87 पॉजिटिव मरीज सामने आए है। रविवार काे 673 सैंपल की जांच रिपोर्ट आरटीपीसीआर तथा 729 सैंपल की जांच रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से की गई। जिसमें से 87 पॉजिटिव मरीज सामने आए है। 87 केस में से 30 पॉजिटिव जैसलमेर ग्रामीण, 30 केस सम, 17 केस पोकरण ग्रामीण व 10 पॉजिटिव केस जैसलमेर शहर के है।

रिकवरी रेट बढ़ने से कम हो रहे मरीज, 40 दिन बाद संक्रमितों का आंकड़ा दहाई तक पहुंचा

जैसलमेर में रिकवरी रेट बढ़ने अच्छे संकेत है। पिछले दिनों में रिकवरी रेट बढ़ने से एक्टिव मरीजों की संख्या में बेतहाशा कमी आई है। पॉजिटिव आने वाले मरीजों की तुलना में चार गुना रिकवरी होने से कोरोना की दूसरी लहर में अब तक 11 हजार 614 मरीज रिकवर हो गए है। वहीं रविवार को 445 पॉजिटिव मरीज कोरोना से रिकवर हो गए। जिसके कारण अब जिले में 3 हजार 212 एक्टिव मरीज ही है। रिकवरी रेट आगामी दिनों में भी ऐसी ही रही तो एक सप्ताह में करीब सभी मरीज रिकवर हो जाएंगे।

जैसलमेर में पिछले 40 दिनों से कोरोना ने तांडव कर रखा था। 40 दिन पहले 20 अप्रैल को 95 मरीज सामने आए थे। जिसके बाद से लगातार पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो गया था। 40 दिन बाद जैसलमेर में फिर से 100 से कम मरीज सामने आए है। जो जैसलमेर के लिए अच्छे संकेत है।

सोशल डिस्टेंस व मास्क का उपयोग जरूरी
जैसलमेर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या कम होने के साथ ही रिकवरी रेट बढ़ गई है। लेकिन कोरेाना अभी तक गया नहीं है। इससे बचाव के उपाय अभी भी जरूरी है। जब तक कोरोना पर पूरी तरह से काबू नहीं पाया जाएं तब तक सोशल डिस्टेंस व फेस मास्क पहनना अनिवार्य है।

अच्छे संकेत;ऐसा ही धैर्य व सावधानी से ही जीतेंगे कोरोना से जंग
सरकार द्वारा प्रदेश भर में आगामी 8 जून तक जनअनुशासन पखवाड़े के तहत पाबंदियां लगाई है। जैसलमेर में अगर सबकुछ ठीक रहा तो 8 जून को लॉकडाउन खुलने के साथ ही जैसलमेर कोरोना से जंग में जीत हासिल कर लेगा। हालांकि यह इतना सुलभ नहीं है लेकिन अगर लोगों ने सोशल डिस्टेंस के साथ ही सरकारी गाइड लाइन की पालना की तो जैसलमेर यह जंग इस सप्ताह में ही जीत लेगा।

खबरें और भी हैं...