पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वार्ता:जैसलमेर दौरे पर आए एबीसी के डीआईजी विष्णुकांत ने की पत्रकार वार्ता

जैसलमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आय से अधिक संपति वालों पर इस साल रहेगी नजर : डीआईजी

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के डीआईजी विष्णुकांत ने कहा कि इस साल आय से अधिक संपति अर्जित करने वालों पर नजर रखना एसीबी की प्राथमिकता रहेगी। जैसलमेर दौरे पर आए डीआईजी विष्णुकांत ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आदतन रिश्वतखोर लोकसेवकों के विरूद्ध प्रभावी कार्रवाई करने की रणनीति बनाई गई है। साथ ही पब्लिक डिलिंग वाले विभागों पर मुख्य रूप से निगरानी रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि लोगों में जागरूकता के लिए भी महत्वपूर्ण विभागों व चौरहों पर पोस्टर लगाए जाएंगे जिसमें 1064 पर किसी भी तरह की शिकायत करने के संबंध में जानकारी दी जाएगी। यदि कोई किसी लोकसेवक से परेशान है तो वह 1064 पर कॉल करके बता सकता है।

जैसलमेर में लंबित चल रहे परिवारों के संबंध में डीआईजी ने कहा कि ऐसी बात नहीं है, लगातार परिवादों का निस्तारण किया जा रहा है। इस वर्ष हमने 13 परिवादों का निस्तारण किया है। कई बार ऐसी जानकारी मीडिया तक नहीं पहुंच पाती है। मुख्य रूप से सभी परिवाद मुख्यालय भेजे जाते हैं। वहां से कार्रवाई में थोड़ा समय लगता है। उसके बाद परिवाद दर्ज करने के लिए हमें संबंधित विभाग से स्वीकृति भी लेनी पड़ती है। इसके लिए थोड़ा समय लग जाता है। उन्होंने बताया कि इस साल की प्राथमिकताओं में लंबित परिवादों के निस्तारण भी शामिल है।

लोकसेवक से परेशान है तो 1064 पर कॉल करके बताएं

डीआईजी विष्णुकांत ने बताया कि कई बार परिवादी यह सोच कर शिकायत नहीं करता है कि उसके बाद उस विभाग में उसका काम नहीं होगा। लेकिन ऐसी बात नहीं है, परिवादी का काम करवाना हमारी जिम्मेदारी होती है। कई मर्तबा हम खुद प्रयास करके उसका काम करवाते हैं, ताकि उसे ऐसा नहीं लगे कि शिकायत करने के बाद उसका काम अटक गया। इस संबंध में राज्य सरकार ने भी आदेश जारी कर रखे हैं कि एसीबी के परिवादी के काम प्रमुखता से होने चाहिए।

जैसलमेर एसीबी की इस साल ट्रेप की 6 कार्रवाई
उन्होंने बताया कि इस साल जैसलमेर एसीबी की ओर से छह ट्रेप की कार्रवाई की गई है और एक अन्य गबन का परिवाद भी दर्ज किया है। ट्रेप की कार्रवाई में वरिष्ठ सहायक मनोज बैरवा, ग्राम विकास अधिकारी राजीव कुमार सिंह, बीपीएम सुरेश कुमार, कनिष्ठ लेखाकार उमेश कुमार, ग्राम विकास अधिकारी बलवंत सिंह और लक्ष्मणसिंह पकड़े गए और गबन के मामले में भारेवाला सरपंच कमला देवी व अन्य के खिलाफ परिवाद दर्ज किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें