पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गड़बड़झाला:पांचे का तला के बाद आकलवाला व भारेवाला में भी किसानों के ऋण वितरण में गड़बड़झाला

जैसलमेर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नाचना नहरी क्षेत्र में कोऑपरेटिव बैंक द्वारा किसानों को दिए जाने वाले खाद बीज ऋण में बड़ा घोटाला सामने आया है। इस मामले में जीएसएस ने बैंक से लोन तो उठा लिए लेकिन किसानों के पास नहीं पहुंचे। किसानों ने बैंक व जीएसएस की मिलीभगत के आरोप लगाए हैं और कहा कि सैकड़ों किसान खरीफ ऋण से वंचित रह गए।

कई बार इस संबंध में सूचित करने के बावजूद भी बैंक प्रबंधन ने न तो जांच करवाई और न ही व्यवस्थापक के खिलाफ कोई कार्रवाई की। मंगलवार को दैनिक भास्कर ने पांचे का तला में किसानों की ऋण राशि में हुए घोटाले की खबर प्रकाशित की।

इसके बाद नाचना में भारेवाला व आकलवाला के साथ ही पांचे का तला के सैकड़ों किसान एकत्र हुए और अपनी व्यथा बताई। कोऑपरेटिव बैंक की नाचना शाखा के आगे किसानों ने धरना प्रदर्शन कर जमकर नारेबाजी की। पांचे का तला जीएसएस के कुछ किसान सोमवार को सामने आए और भास्कर ने इस मुद्दे को प्रमुखता से प्रकाशित किया और मंगलवार को सैकड़ों किसान भारेवाला व आकलवाला से पहुंचे और अपनी व्यथा बताई। सैकड़ों किसान एकत्र हो गए और यह खुलासा हुआ कि लाखों रुपए घोटाला किया गया है।

तीनों समितियों का चार्ज एक ही व्यवस्थापक के पास
जिन तीन समितियों में यह घोटाला सामने आया है उनका व्यवस्थापक एक ही है। जगदीश प्रजापत ही तीनों समितियों का व्यवस्थापक है और ये सारे आरोप उस पर लग रहे हैं। मामले की जांच को लेकर प्रबंध निदेशक ने आदेश कर दिए हैं और एक टीम भी गठित की है।

किसानों का मांग पत्र
>ऋण किसानों के बचत खाते में सीधा जमा करवाया जाए।
>व्यवस्थापक जगदीश प्रजापत के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाए।
>किसानों को खरीफ फसल की ऋण राशि दिलवाई जाए।
>हिस्सा राशि का हिसाब दिया जाए और 8 प्रतिशत से अधिक हिस्सा जमा हो तो किसानों काे लौटाई जाए।
>बीमा क्लेम की जांच करवाकर किसानों को भुगतान करवाया जाए।
>किसानों को फसल ऋण समय पर वितरण करवाया जाए।

तीन ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कर्ज वितरण में अनियमितताएं, लाखों का घोटाला
जून माह में खरीफ का ऋण जारी हुआ है। उस समय से लेकर अब तक किसान चक्कर काट रहे हैं और उन्हें लोन नहीं मिला। किसानों की बैंक डायरी में उनके द्वारा ऋण लेने व वर्तमान में ओवरड्राफ्ट की सूचना आ गई है।

जबकि किसान के हाथ में एक पैसा भी नहीं पहुंचा। करीब 6 माह पहले यह गड़बड़ी की गई और अब तक किसानों की नहीं सुनी गई है। किसानों ने कई बार बैंक प्रबंधन को अवगत करवाया लेकिन मिलीभगत के चलते कोई कार्रवाई नहीं की गई। अब तक इस मामले की कोई जांच भी नहीं की गई।

किसानों की ऋण राशि व्यवस्थापक ने हड़प ली है। इस संबंध में एमडी को पहले ही सूचित किया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की, न ही मामले की जांच करवाई, स्पष्ट है कि ऊपर से नीचे तक मिलीभगत है।
गुलाम कादर, अध्यक्ष, जीएसएस भारेवाला

​​​​​​​
भारेवाला, आकलवाला व पांचे का तला के किसानों के साथ अन्याय हुआ है, उन्हें खरीफ ऋण की राशि नहीं मिली और उनके नाम से ऋण उठा लिया गया है। इस संबंध में कलेक्टर जैसलमेर को ज्ञापन दिया गया है और मामले की जांच करवाने की मांग की गई है।
अर्जुनराम मेघवाल, प्रधान, पंचायत समिति नाचना

भारेवाला, आकलवाला व पांचे का तला किसानों ने इस संबंध में अवगत करवाया है। इस मामले की जांच के लिए टीम गठित की गई है और जांच के बाद दोषी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
जगदीश सुथार, प्रबंध निदेशक, दी सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser