पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बैठक:स्कूलों की भूमि के पट्‌टे के लिए ग्राम पंचायत में करें आवेदन

जैसलमेर18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ब्लॉक स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक में विद्यालयों की चारदीवारी बनाने के लिए प्रस्ताव भी मांगे

जैसलमेर व फतेहगढ़ उपखण्ड की ब्लॉक स्तरीय निष्पादन समिति की संयुक्त बैठक बुधवार को कलेक्ट्रेट परिसर स्थित डीआरडीए सभागार में उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर रमेश सिरवी की अध्यक्षता में हुई। इस अवसर पर उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ़ दिनेश विश्नोई के साथ ही जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक, प्रारंभिक दलपतसिंह सहित पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर, सम, मोहनगढ़ व फतेहगढ़ उपस्थित थे। उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर रमेश सीरवी ने कोविड 19 की द्वितीय लहर के दौरान ब्लॉक तथा पंचायत स्तरीय शिक्षा अधिकारियों द्वारा किए गए कार्यों की सराहना की।

उन्होंने समस्त शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे उनके अधीनस्थ आने वाले राजकीय विद्यालयों की भूमि का पट्टा प्राप्त करने के लिए ग्राम पंचायत में आवेदन करें। उन्होंने शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन विद्यालयों की चार दीवारी नहीं बनी हुई है उन विद्यालयों में चार दीवारी बनाने के लिए प्रस्ताव प्राप्त करें।

उन्होंने कहा कि यदि किसी भी राजकीय विद्यालय की भूमि पर अतिक्रमण की समस्या है तो एसएमसी एसडीएमसी से प्रस्ताव लेकर सीधे ही संबंधित उपखण्ड कार्यालय में भिजवाए ताकि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई तुरंत प्रभाव से की जा सके। उन्होंने विद्यालय के जर्जर भवन को गिरवाने के लिए एसएमसी एसडीएमसी के माध्यम से प्रस्ताव ब्लॉक कार्यालय के माध्यम से जिला कार्यालय प्रेषित करने निर्देश दिए।

उन्होंने विद्यालय विद्युत कनेक्शन तथा पेयजल कनेक्शन के लिए संबंधित विभागों से संपर्क स्थापित कर आवश्यक कार्रवाई कराएं। उन्होंने पंचायत शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक विद्यालयों में एक क्रियाशील शौचालय स्थापित किया जाए जिस पर पानी की टंकी लगी हो और पाइप लाइन के माध्यम से पानी की व्यवस्था हो।

बैठक के प्रारंभ में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ब्लॉक जैसलमेर बलवीर तिवारी ने बैठक के उद्देश्यों तथा बैठक की कार्यसूची के विभिन्न बिन्दुओं से अवगत करवाया। जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक दलपतसिंह विद्यालय का नामांकन बढ़ाने के साथ ही विद्यालयों की भौतिक सुविधाओं के लिए शिक्षा विभाग तथा ग्राम पंचायत से समन्वय स्थापित कर सुविधाएं अर्जित करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर संदर्भ व्यक्ति शिवदान उज्ज्वल के साथ ही पंचायत समिति जैसलमेर, सम, मोहनगढ़ व फतेहगढ़ के पंचायत स्तरीय शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...