पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानक योजना:इंस्पायर अवार्ड मानक योजना के नामांकन में बाड़मेर 9वें स्थान पर

बाड़मेर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्यागिकी विभाग द्वारा हर साल हाेने वाले इंस्पायर अवार्ड मानक याेजना में बाड़मेर देश में 9वें स्थान पर रहा। जिलावार जारी रैंकिंग में भी प्रदेश का जयपुर जिला पूरे देश में पहले नंबर पर रहा है। देश के टाॅप 10 जिलाें में प्रदेश के आठ जिले स्थान बनाने में कामयाब रहे है। टाॅप 50 में प्रदेश के 20 जिले पोजीशन बनाने में सफल रहे हैं। इस याेजना में देशभर से नामांकन भेजने की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर की मध्यरात्रि तक थी। इसके बाद रैंकिंग जारी की गई है। इसमें प्रदेश के 1 लाख 50 हजार 500 विद्यार्थियों ने अपने नए आइडिया भेजे हैं। ये अन्य राज्याें की तुलना में दुगने से ज्यादा हैं।

देश के टाॅप 10 जिलाें में राजस्थान के 8

एडीईओ जेतमालसिंह राठौड़ ने बताया कि देश टाॅप 10 जिलाें में प्रदेश के आठ जिलाें ने कामयाबी हासिल की है। इनमें जयपुर पूरे देश में पहले नंबर पर रहा है। यहां के 6756 स्कूलों से करीब 21043 नए आइडिया सबमिट किए गए है, जाे सबसे ज्यादा है। दूसरे पर अलवर जिले की करीब 5600 स्कूलों के विद्यार्थियाें ने 11134 नवाचारी आइडिया भेजे हैं। देश में झुंझुनूं जिले के 2188 स्कूलाें के 11088 विद्यार्थियाें ने आइडिया भेजकर तीसरा स्थान हासिल किया है। इसके बाद चाैथे स्थान पर भरतपुर, 5वें पर चिताैड़गढ़, छठे पर चूरू, 7वें हनुमानगढ़ रहा, वहीं 9वें स्थान पर बाड़मेर ने कब्जा जमाया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें