पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:कमजोर आर्थिक स्थिति वाले ऋणियों को रिफ्रेशमेंट योजना का फायदा

जैसलमेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लक्ष्मीनाथ बचत साख एवं सहकारी समिति के संचालक मंडल की बैठक संपन्न

लक्ष्मीनाथ बचत साख एवं सहकारी समिति के संचालक मंडल की बैठक शुक्रवार को दोपहर 3 बजे बृजवल्लभ पुरोहित की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में समिति के ऋण वसूली की समीक्षा की गई। कुछ ऐसे ऋणी भी पाए गए जिनकी आर्थिक स्थिति अत्यंत कमजोर है तथा अपना अवधिपार ऋण चुकाने में असमर्थ है। ऐसे ऋणियों के लिए ऋण का रिफ्रेशमेंट करने की योजना प्रतिपादित की गई।

योजना के अंतर्गत जिन दोषी ऋणियों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और जिनके कम से कम 6 किस्तों से अधिक बकाया है ऐसे ऋणियो की पेनल्टी में शत प्रतिशत की छूट दी जाकर शेष मूल एवं ब्याज को जोड़कर उसकी पुनः किस्तें निर्धारित की जाएगी। जिस पर वर्तमान ब्याजदर देय होगी। लेकिन शर्त यह रहेगी कि रिफ्रेशमेंट के बाद कोई भी किस्त अवधिपार होने पर लगाई जाने वाली पैनल्टी पर भविष्य में किसी भी प्रकार की छूट नही दी जाएगी तथा नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिसके हर्जे खर्चे की पूरी जिम्मेवारी संबंधित ऋणी की रहेगी।

ऋण रिफ्रेशमेंट के लिए नए दस्तावेज भी निष्पादित करने होंगे तथा मूल ऋण का 10 प्रतिशत अग्रिम जमा भी करवाना होगा। यह योजना 31 मार्च तक ही लागू रहेगी। इसके बाद इस योजना का कोई परिलाभ देय नही होगा। योजना अंगीकार करने के लिए ऋणी को एक प्रार्थना पत्र 100 रुपए के स्टांप पर नोटेरी से प्रमाणित करवाकर देना होगा।

रिफ्रेशमेंट योजना में ऋण की अधिकतम अवधि 5 साल की ही रहेगी। ऋणी की आर्थिक स्थिति की समीक्षा ऋण उपसमिति द्वारा की जाएगी। बैठक में सदस्यों के पक्ष में लगभग 60 लाख के ऋण स्वीकृत किए गए। साथ ही यह भी निर्णय लिया गया की जानबूझकर ऋण नही चुकाने वाले सदस्यों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई तेज की जाए तथा उनके नाम व जमानतदारो के नाम समाचार पत्रों मे प्रकाशित किए जाए। बैठक में समिति के उपाध्यक्ष भीमसिंह भाटी, कोषाध्यक्ष सुशील कुमार व्यास, सचिव हरिराम खत्री एवं सदस्य अमृतलाल भूतड़ा, दर्शनलाल भील, वैशाली खत्री व ज्योति आचार्य उपस्थित रहें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें