पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रैक्टिकल परीक्षा पर असमंजस:बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा ली जाए या नहीं सीबीएसई ने स्कूलों से मांगी राय

बाड़मेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीबीएसई ने पूछा- क्या प्रैक्टिकल के अंक थ्योरी में शामिल कर लिया जाए

सीबीएसई ने काेराेनाकाल में सीबीएसई ने 2021 की बोर्ड परीक्षा में 10वीं व 12वीं कक्षा में प्रैक्टिकल परीक्षा ली जाए या नहीं इस पर देशभर के स्कूलों के प्रधानाचार्याें से राय मांगी है। यह भी पूछा है कि जितने अंक के प्रैक्टिकल प्रश्न होते थे क्या उसे थ्योरी में शामिल कर लिया जाए और केवल सौ अंकों का थ्योरी पेपर ही लिया जाए। प्रधानाचार्यों से कुल 10 बिंदुओ पर उनकी राय मांगी गई है। बाेर्ड के अधिकारियाें ने बताया कि उसी के अनुसार परीक्षा में बदलाव किया जाएगा। वहीं, स्कूलों से विषयवार सिलेबस पूरा होने की जानकारी भी मांगी जा रही है।

जिस बिंदु पर सबसे ज्यादा राय आएगी, उसी के अनुसार बोर्ड निर्णय लेगा

बाेर्ड के अधिकारियाें के अनुसार इस कवायद के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि बोर्ड परीक्षा में और बदलाव हो सकते हैं। 12वीं में भौतिकी, रसायन शास्त्र, गणित, राजनीति शास्त्र, अकाउंटेंसी और अर्थशास्त्र के सिलेबस को और कम किया जा सकता है। 10वीं में सोशल साइंस, गणित और सामाजिक विज्ञान में भी सिलेबस कम होंगे। स्कूल प्रधानाचार्यों से 2021 की परीक्षा को लेकर राय मांगी गई है। जिस बिंदु पर सबसे ज्यादा राय आएगी, उसी के अनुसार बोर्ड निर्णय लेगा।

बाेर्ड ने इन बिंदुओं पर मांगी प्रधानाचार्यों की राय

कितना सिलेबस और कम किया जाए, विषयवार कितना सिलेबस पूरा हो पाया, प्रायोगिक कक्षा की क्या व्यवस्था की गई बोर्ड परीक्षा की तिथि 1 मार्च से बढ़ाई जाए, क्या 60 प्रतिशत भी सिलेबस पूरा हो पाया है, कितने प्रतिशत छात्रों ने कक्षा अटेंड की है , आंतरिक मूल्यांकन व अर्द्धवार्षिक परीक्षा कब-कब ली गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें