पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शाही ट्रैन पैलेस ऑन व्हील्स के पहिए जाम:कोरोना के कारण 18 मार्च 2020 से बंद है संचालन, अब तक 55 फेरे हो चुके रद्द, इस बार बुकिंग मिली तो 22 दिसंबर से दौड़कर आएगी जैसलमेर

जैसलमेर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पैलेस ऑन व्हील्स (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
पैलेस ऑन व्हील्स (फाइल फोटो)

भारत की लग्जरी ट्रेनों में शुमार शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स इस सीजन में भी जैसलमेर मुश्किल ही आ पाएगी। जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी के कारण ये शाही सवारी ट्रेन करीब 17 महीनों से नहीं चल पाई है। इसके 55 फेरे रद्द हो चुके हैं। इसको सितंबर के पहले हफ्ते से अपनी दौड़ शुरू करनी थी, लेकिन बुकिंग नहीं मिलने से समयानुसार शुरू नहीं हो पाई है। अब भी हालात यही लग रहे हैं कि ये पटरी पर मुश्किल ही दौड़ पाएगी।

शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (फाइल फोटो)
शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स (फाइल फोटो)

विदेशी है नहीं और देशी नहीं दिखा रहे रुचि
पर्यटन व्यवसायी अर्जुन शा कहते हैं कि सितंबर महीने से शाही ट्रेन का संचालन शुरू हो जाता है। लेकिन कोरोना कि वजह से विदेशी पर्यटक नहीं आ रहे हैं। दूसरी ओर डोमेस्टिक टूरिस्ट अभी शाही सवारी में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। इससे शाही ट्रेन के पहिए थमे हुए हैं।

बुकिंग मिली तो 22 दिसंबर से दौड़ेगी
अर्जुन शा बताते हैं कि 18 मार्च 2020 से शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स का संचालन बंद है। लेकिन अब विभाग ने बुकिंग ओपन कर ली है। साथ ही डिस्काउंट ऑफर भी दिया है। आरटीडीसी विभाग को अगर पर्यटकों की अच्छी खासी बुकिंग मिलेगी, तो आगामी 22 दिसंबर से ट्रेन का संचालन किया जाएगा। पिछले 4 सालों 2016-2017 से 2019-2020 तक करीब 6052 पर्यटक शाही सवारी कर चुके हैं।

अगर सब ठीक रहा तो दिसंबर से होगी स्टार्ट
पैलेस ऑन व्हील्स शाही रेल के जीएम शिवराम जाटोलिया बताते हैं कि कोरोना महामारी के कारण पैलेस ऑन व्हील्स का संचालन नहीं हो पा रहा है। महामारी के कारण विदेशी पर्यटक भी नहीं आ रहे हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो दिसंबर से ट्रेन का संचालन शुरू किया जा सकता है।

पैलेस ऑन व्हील्स भारत की पहली लक्जरी ट्रेन
पैलेस ऑन व्हील्स भारत की पहली लक्जरी ट्रेन

1982 में चली थी पहली बार पैलेस ऑन व्हील्स
राजसी सुविधाओं से भरपूर शाही रेल पैलेस ऑन व्हील्स भारत की पहली लक्जरी ट्रेन है। इसकी शुरूआत 26 जनवरी 1982 से हुई थी। तब से आज तक इन सालों में पैलेस ऑन व्हील्स ने हजारों देशी विदेशी सैलानियों और यात्रियों को आलीशान हवेलियों, शानदार किले और रेत के टीलों की सवारी करवा चुकी है।

शानदार शाही कैबिन
शानदार शाही कैबिन

यह राजस्थान की सबसे नामी ट्रेन है जो दिल्ली से चलकर यात्रियों को राजस्थान के अलग-अलग किले और महलों वाले स्थान की सैर कराती है। इस ट्रेन में 39 डिलक्स केबिन और 2 सुपर डिलक्स केबिन है। इन डिलक्स केबिन में 82 यात्रियों को जगह दी जाती है। हर केबिन के साथ अटैच्ड वॉशरूम है। हर केबिन का नामकरण राजस्थान के महल और किले पर रखा गया है। सबसे बड़ी बात कि इस ट्रेन में एक आयुर्वेदिक स्पा है, जिसका लाभ यात्री उठा सकते हैं। मदिरा के शौकीनों और कद्रदानों के लिए ट्रेन में अलग से बार लाउंज है। साथ ही दो रेस्टोरेंट्स भी बनाए गए हैं जिसमें शाही खाना का स्वाद ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...