पुरुषों को नसबंदी के लिए जागरूक करेगा प्रचार रथ:पुरूष नसबंदी पखवाड़े की पब्लिसिटी गाड़ी को सीएमएचओ ने दिखाई हरी झण्डी, 27 तक चलेगा पखवाड़ा

जैसलमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुरुष नसबंदी पब्लिसिटी गाड़ी। - Dainik Bhaskar
पुरुष नसबंदी पब्लिसिटी गाड़ी।

सीएमएचओ डॉ कुणाल साहू व परिवार कल्याण के डॉ आर.पी. गर्ग ने बुधवार को पुरूष नसबंदी पखवाडा 2021 के तहत शहरी क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने के लिए पब्लिसिटी गाड़ी को स्वास्थ्य भवन से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। डॉ कुणाल साहू ने बताया कि पुरूष नसबंदी पखवाड़े के तहत जिले में 27 नवम्बर तक मोबिलाईजेशन वीक आयोजित किया जा रहा है।

पुरूषों की परिवार नियोजन में सहभागिता, परिवार नियोजन के उपलब्ध साधनों की जानकारी, परिवार सीमित रखने, सीमित परिवार के फ़ायदों, प्रसवोत्तर परिवार कल्याण सेवाए, गर्भपात पश्चात परिवार कल्याण सेवाए, विवाह की सही उम्र, विवाह के बाद कम से कम दो वर्ष बाद पहला बच्चा, दो बच्चों के बीच कम से कम तीन साल के अन्तर रखने आदि के लिए जागरूकता का वातावरण तैयार किया जा रहा है।

पुरूष नसबंदी से संबंधित भ्रम को दूर करने तथा परिवार पूरा होने पर पुरूष नसबंदी अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। पुरूष नसबंदी पखवाडा 2021 के तहत चिकित्सा संस्थानों पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा 28 नवम्बर से 4 दिसम्बर 2021 तक चिकित्सा विभाग द्वारा आयोजित सेवा वितरण सेवा सप्ताह में चिन्हित पुरूषों को पुरूष नसबंदी की सेवाएं भी प्रदान की जाएंगी।

खबरें और भी हैं...