स्कूलों की लाइब्रेरी के फिरेंगे दिन:स्टूडेट्स और टीचर में सेल्फ स्टडी की आदत डेवलप करने के लिए गांवों में मोबाइल पुस्तकालय शुरू होंगे

जैसलमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कलेक्टर आशीष मोदी की बैठक - Dainik Bhaskar
कलेक्टर आशीष मोदी की बैठक

जैसलमेर जिले में स्टूडेंट्स और टीचर में सेल्फ स्टडी की आदत विकसित करने तथा किताबों के ज्यादा से ज्यादा उपयोग को बढ़ावा देने के लिए जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने नई पहल की है। इसके तहत जिले में स्कूली पुस्तकालयों के प्रभावी उपयोग को सुनिश्चित करने की योजना बनाई गई है। जिला कलेक्टर ने अधिकारियों की बैठक में इस पहल के बारे में चर्चा की। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि इस योजना को जल्द से धरातल पर लाने के प्रयास किए जाएं ताकि विद्यार्थियों को भविष्य संवारने में सहयोग प्राप्त हो सके।

पंचायत समितिवार मोबाईल पुस्तकालय भी संचालित होंगे

जिला कलक्टर ने बताया कि विद्यार्थियों एवं अन्य इच्छुक व्यक्तियों के लिए जिले में पंचायत समितिवार मोबाइल पुस्तकालयों का संचालन आरंभ किया जाएगा। इसके लिए विकास अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है। उन्होंने शिक्षा विभागीय अधिकारी को निर्देश दिए कि जिले में जहा कहीं विद्यालयी पुस्तकालय संचालित हैं, उनमें यह अच्छी तरह सुनिश्चित किया जाए कि व्यवस्थित रूप से इनका संचालन हो, अलमारियों के ताले न लगें और पुस्तकों का न केवल विद्यार्थियों द्वारा बल्कि शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा भी इन पुस्तकों का उपयोग किया जाए।

स्कूलों पर गुजर रहे बिजली के तारों को हटाया जाएगा

बैठक में डिस्कॉम के एसई ने बताया कि जिले में स्कूल भवनों के ऊपर से होकर गुजर रहे बिजली के तारों को हटाने के लिए निगम द्वारा कार्रवाई की जाएगी। जिला कलक्टर ने शिक्षा विभाग से कहा कि इस प्रकार के स्कूलों की सूची जल्द ही बिजली विभाग को उपलब्ध कराएं ताकि ये कार्य किए जा सकें। उन्होंने यह भी कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान में यह तय कर लें कि सभी स्कूलों को उनकी भूमि के पट्टे जारी हो जाएं, खेल मैदानों पर विशेष ध्यान दिया जाए।

खबरें और भी हैं...