पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निरीक्षण:कलेक्टर ने कहा अनुपम मरु संस्कृति का संरक्षण व प्रचार जरूरी

जैसलमेर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलेक्टर ने थार हेरिटेज म्यूजियम का किया अवलोकन, विरासतों के संग्रहण को देखकर हुए खुश

कलेक्टर आशीष मोदी ने बुधवार को लोककलाविद्, संस्कृतिकर्मी एवं लेखक लक्ष्मीनारायण खत्री के एकल संग्रह द्वारा स्थापित दी थार हेरिटेज म्यूजियम का अवलोकन किया। प्रदर्शित लोक कलाओं, संस्कृति और परम्पराओं की झलक दिखाने वाले अनुपम खजाने को देखकर अभिभूत हुए। कलेक्टर ने संग्रहालय में प्रदर्शित बहुआयामी विरासतों के संग्रह को देख कर प्रसन्नता जाहिर की और इस ऐतिहासिक एवं यादगार संग्रहालय के माध्यम से मरु संस्कृति की महक को देश-विदेश के पर्यटकों, जिज्ञासुओं एवं शोधार्थियों तक संवहन को महत्वपूर्ण बताया और इसके लिए लक्ष्मीनारायण खत्री की सराहना की।

सांस्कृतिक विरासत को सहेजकर रखने का आह्वान

संग्रहालय अवलोकन के दौरान कलेक्टर आशीष मोदी ने कहा कि मरु क्षेत्र का लोक जीवन अद्भुत एवं समृद्ध परम्पराओं से भरा हुआ है। यहां के चप्पे चप्पे में लोक कला, संस्कृति, इतिहास एवं विरासत के दर्शन होते हैं। मोदी ने कहा कि हमें गर्व होता है कि देश विदेश के कला अनुरागी जैसलमेर के सौन्दर्य को देखने आते हैं।

उन्होंने अपनी भावनाएं प्रकट करते हुए आने वाली पीढ़ियों के लिए जैसलमेर की सांस्कृतिक विरासत एवं लोक कलाओं को सदा के लिए अक्षुण्ण बनाए रखने आह्वान किया। संग्रहालय के संस्थापक लक्ष्मीनारायण खत्री ने कलेक्टर को संग्रहालय में प्रदर्शित कलात्मक दुर्लभ वस्तुओं का अवलोकन कराया तथा इतिहास एवं महता पर प्रकाश डाला। कलेक्टर मोदी ने दी थार हेरिटेज म्यूजियम में विरासतों के संरक्षण एवं वैज्ञानिक रीति से सुव्यवस्थित एवं वैज्ञानिक रीति से संग्रहण के प्रति लक्ष्मीनारायण खत्री की सराहना की।

खबरें और भी हैं...