बॉर्डर टूरिज्म का सपना जल्द होगा साकार:तनोट, बबलियान जैसे इलाके होंगे आबाद, कलेक्टर ने बॉर्डर का दौरा कर टूरिज्म प्रोजेक्ट जल्द शुरू करवाने के दिए निर्देश

जैसलमेर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कलेक्टर बॉर्डर पर - Dainik Bhaskar
कलेक्टर बॉर्डर पर

जिले के बॉर्डर इलाके में पर्यटन प्रोजेक्ट बनाने की जिला कलक्टर आशीष मोदी की मुहिम रंग ला रही है। इस प्रोजेक्ट के तहत तनोट, बबलियान एवं लोंगेवाला जैसे इलाके जो अब तक लोगों की नजरों से ज्यादा दूर ही रहे उनको आबाद करके सैलानियों को बुलाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। जिला कलेक्टर ने जैसे ही नीति आयोग की हरी झंडी मिली वे सीधे अधिकारियों के साथ बॉर्डर पहुंच गए। बॉर्डर पर उन्होंने इतने बड़े प्रोजेक्ट को बेहतर तरीके से और जल्द से जल्द बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने बॉर्डर विजिट के दौरान BSF के अधिकारियों से भी इस प्रोजेक्ट को लेकर चर्चा की।

BSF से चर्चा करते जिला कलेक्टर आशीष मोदी।
BSF से चर्चा करते जिला कलेक्टर आशीष मोदी।

जैसलमेर में पहली बार बॉर्डर टूरिज्म

दरअसल जैसलमेर में दूसरे राज्यों की तरह ही बॉर्डर टूरिज्म की डिमांड काफी समय से चल रही थी मगर पहल नहीं हो पा रही थी। जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने इस बारे में पहल करके इसको मंजिल तक पहुंचाने का काम किया। नीति आयोग ने इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी दे दी है और जिला प्रशासन अब इस काम को जल्द से जल्द पूरा करवाकर जैसलमेर पर्यटन को नए पंख लगाने है ताकि ज्यादा से ज्यादा सैलानी जैसलमेर पहुंचे और जैसलमेर पर्यटन को इससे बेनीफिट हो।

गुरुवार को बॉर्डर विजिट में कलेक्टर के साथ जिला परिषद सीईओ नारायण सिंह चारण, महिला एवं बाल विकास विभाग के उप निदेशक एवं सह प्रभारी (नीति) सुभाष विश्नोई तथा अन्य अधिकारी भी थे। जिला कलक्टर ने इस दौरान इन तीनों ही सीमावर्ती इलाकों का दौरा किया और प्रोजेक्ट के लिए निर्देश दिए। लोंगेवाला में आर्मी के ब्रिगेडियर के साथ उन्होंने लोंगेवाला वॉर मेमोरियल, युद्धस्थल आदि का दौरा किया।

बीएसएफ कमाण्डेण्ट कुलवन्त शर्मा के साथ तनोट और बबलियान इलाके का दौरा करते हुए प्रोजेक्ट पर चर्चा की। तनोट मन्दिर में दर्शन के बाद टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर एवं अन्य स्थलों आदि का निरीक्षण किया। बबलियान क्षेत्र में कैफेटेरिया, पार्किंग जोन, वॉच टॉवर, दर्शक दीर्घा, रिट्रीट सेरेमनी, प्रवेश द्वार, चिल्ड्रन पार्क सहित प्रोजेक्ट में जुड़े सभी कामों के बारे में चर्चा की।

खबरें और भी हैं...