पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:16 से शुरू होगा कोरोना का वैक्सीनेशन, पहले चरण में 4600 हैल्थ केयर वर्कर्स को लगेंगे टीके

जैसलमेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना से लड़ी जंग के बाद अब वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार खत्म हो गया है। आगामी 16 जनवरी से टीकाकरण की शुरूआत हो जाएगी। प्रारंभिक तौर पर हैल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन के पहले चरण में जिले के 35 सेक्शन साइड सेंटर पर 4600 फ्रंट लाइन हैल्थ वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। वैक्सीन को कोल्ड चैन मेंटेन करते हुए जैसलमेर लाया जाएगा। जिसमें तापमान 2 से 8 डिग्री के बीच रहेगा। राज्य की टीकाकरण सेल जयपुर से प्रोजेक्ट डायरेक्टर रीजनल वैक्सीन सेंटर जाेधपुर तक वैक्सीन पहुंचाई जाएगी।

वहां से 6 जिलाें जिसमें इंसुलेटेड वैक्सीन वाहन से जैसलमेर लाया जाएगा। यहां से जिले के 35 सेंटरों तक वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। सेंटरों में इसे मैनेज करने के लिए आइस पैक में रखा जाएगा। जिले में वैक्सीनेशन के दौरान 7 सेंटर जहां हैल्थ केयर वर्कर्स का टीकाकरण होगा। वहां पर स्क्रीन के माध्यम से टू वे कम्यूनिकेशन के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी का लाइव संवाद होगा। जिसमें मोदी कोरोना वैक्सीन के संबंध में हैल्थ वर्कर्स व आमजन से चर्चा करेंगे। 35 सेक्शन साइड सेंटर में से जवाहर अस्पताल, गफूर भट्टा स्थित डिस्पेंसरी, 10 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व 23 पीएचसी में टीकाकरण किया जाएगा।

एसएमएस से देंगे सूचना, 1.25 लाख स्टोरेज की व्यवस्था

16 जनवरी से लगने वाली वैक्सीनेशन की सूचना हैल्थ कर्मियों को एसएमएस के माध्यम से दी जाएगी। जिसमें बताया जाएगा कि स्वास्थ्य कर्मी को टीका कहां लगवाना है। इसके साथ ही जैसलमेर में 1 लाख 25 हजार टीको के भण्डारण की व्यवस्था की गई है। वहीं ग्रामीण अंचलों में वैक्सीन पहुंचाने के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा रूट चार्ट भी बनाया गया है।

वैक्सीनेशन के लिए तैयारी पूरी हो गई है। 4600 हैल्थ कर्मियों को 7 सेंटर पर वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं स्वास्थ्य कर्मचारियों में डॉक्टर, नर्सेज, मेडिकल स्टूडेंट, ड्राइवर व स्वीपर को टीके लगेगे। उन्हें एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। कोविड एप में कर्मचारियों का रजिस्ट्रेशन कर दिया गया है। जिले में 35 सेंटरों में टीकाकरण किया जाएगा।
डॉ कमलेश चौधरी, सीएमएचओ

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser