SBI के पूर्व चेयरमैन की दिवाली जेल में मनेगी:धोखाधड़ी मामले में प्रतीप चौधरी की जमानत अर्जी खारिज, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

जैसलमेर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
SBI के पूर्व चेयरमैन को जेल ले जाते पुलिसकर्मी। - Dainik Bhaskar
SBI के पूर्व चेयरमैन को जेल ले जाते पुलिसकर्मी।

SBI के पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी को जैसलमेर CJM कोर्ट ने सोमवार को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। धोखाधड़ी करके होटल की नीलामी के मामले में पुलिस दिल्ली से जैसलमेर लेकर पहुंची और कोर्ट में पेश किया। छह साल पुराने मामले में उन्होंने खुद को बेगुनाह बताया। सीजेएम कोर्ट में जमानत खारिज होने पर डीजे कोर्ट में अर्जी लगाई। वहां भी उनकी याचिका खारिज हो गई। अब एसबीआई बैंक के पूर्व चेयरमैन प्रतीप चौधरी की दिवाली जेल में मनेगी।

जैसलमेर के होटल फोर्ट रजवाड़ा को गलत तरीके से बेचा गया। जिस कंपनी ने होटल को खरीदा, उसी कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर का हिस्सा प्रतीप चौधरी बन गए। सीजेएम कोर्ट ने माना की आरबीआई नियमों के परे जाकर होटल बेचने के मामले में धोखाधड़ी हुई है।

200 करोड़ के होटल को 25 करोड़ में बेचा

चौधरी पर आरोप है कि उन्होंने बिचौलियों के मार्फत जैसलमेर के सितारा होटल रजवाड़ा को हड़पने के लिए प्लान बनाया। लोन का सेटलमेंट करने के लिए बिचौलियों के मार्फत बातचीत की और धोखे में रखकर करीब 200 करोड़ के होटल को सीज करके आगे अपने मिलने वाले की कंपनी को नियम विरुद्ध जाकर केवल 25 करोड़ में बेच दिया।

खुद रिटायर होकर उसी कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर बन गए। इतनी बड़ी धोखाधड़ी पर जैसलमेर के सदर थाने में साल 2015 में मामला दर्ज हुआ। सीजेएम कोर्ट में लंबी सुनवाई के बाद कोर्ट ने एसबीआई बैंक के तत्कालीन चेयरमैन को आरोपी साबित किया और उसके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया। रविवार को कोर्ट के आदेश पर जैसलमेर पुलिस ने प्रतीप चौधरी को दिल्ली स्थित उनके निवास से गिरफ्तार किया था। सोमवार को कोर्ट में पेश करने पर उनको 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

धोखाधड़ी में SBI के पूर्व चेयरमैन गिरफ्तार:होटल फोर्ट रजवाड़ा गलत तरीके से बेचा था, 6 साल पुराने केस में जैसलमेर पुलिस ने दिल्ली से पकड़ा