• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Jaisalmer
  • DM Ashish Modi Formed A Committee; Orders Given For Measurement Of Land In 7 Days; Renew Power And Villagers Have Land Dispute; On August 26, Bhaskar Showed The Pain Of The Villagers

Bhaskar Impact- अब होगी ज़मीन की पैमाइश:डीएम आशीष मोदी ने बनाई कमेटी, 7 दिन में ज़मीन की पैमाइश के दिये आदेश, रिन्यु पॉवर व ग्रामीणों का है ज़मीन विवाद; 26 अगस्त को भास्कर ने दिखाया था ग्रामीणों का दर्द

जैसलमेर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विवादित ज़मीन - Dainik Bhaskar
विवादित ज़मीन

फतेहगढ़ उपखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत उत्तम नगर लाला कराडा के ग्रामीणों और रिन्यू पॉवर कंपनी के बीच लंबे समय से चल रहा ज़मीन विवाद का मामला आखिरकार एक निर्णय पर आ गया है। भास्कर द्वारा 26 अगस्त को प्रमुखता से खबर" (रिन्यू पॉवर पर मनमानी का आरोप: जिला प्रशासन की ढिलाई; 14 दिन बीत जाने के बाद भी नहीं की गई ज़मीन की पैमाइश, पीड़ित परिवार परेशान)" दिखाए जाने के बाद जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने मामले पर संज्ञान लेते हुए ज़मीन की पैइमाइश करवाने के लिए एक कमेटी का गठन किया है। ये कमेटी सात दिनों के भीतर ग्राम पंचायत उत्तम नगर के लाला कराडा गांव की विवादित ज़मीन की पैमाइश करवाकर उसका सीमाज्ञान कर जिला कलेक्टर को रिपोर्ट सौंपेंगी।

विवादित ज़मीन
विवादित ज़मीन

4 सदस्यीय कमेटी का गठन

जिला कलेक्टर आशीष मोदी ने कमेटी गठन के आदेश में चार अधिकारियों को ज़मीन की पैमाइश करने के लिए नियुक्त किया है। कमेटी में महेंद्र खत्री भू अभिलेख निरीक्षक फतेहगढ़, चतुर सिंह भू अभिलेख निरीक्षक सोनू, रामलाल पटवारी रीवड़ी व पूनम सिंह पटवारी जैसलमेर शामिल हैं। जिला कलेक्टर ने आदेश निकालते हुए निर्देश दिये हैं कि कराडा के खसरा संख्या 101,108,108 / 480,108 / 481,109,109 / 556,109 / 564 व 360 / 501 का सीमांकन पहले किया गया था जिसमें खसरा संख्या 106,107 के खातेदार द्वारा इस सीमाज्ञान से अंसतुष्टि जाहिर की गई।

अतः खातेदारों, ग्रामीणों एवं स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मांग को देखते हुए वापिस सीमाज्ञान टीम का गठन किया जाता है। तहसीलदार फतेहगढ़ को निर्देशित किया जाता कि टीम के साथ मौजूद रहकर ग्राम कराडा की भूमि का सीमाज्ञान 7 दिवस के भीतर करवायें तथा पालना इस कार्यालय को अवगत करवायें।

जिला कलेक्टर का आदेश
जिला कलेक्टर का आदेश

रिन्यू पावर और ग्रामीणों में विवाद

जैसलमेर के लाला करड़ा गांव में खसरा नंबर 106 107 में करीब 15 से 20 किसान खेती करते हैं। उसके आसपास के खसरे रिन्यू पॉवर कंपनी ने लीज पर लिए हैं। मगर 106-107 वालों ने अपना खेत खेती के लिए रखा कंपनी को लीज पर नहीं दिया। कंपनी ने ऑनलाइन मैप में जब टैगिंग कि तब लीज की आधी ज़मीन 106 व 107 में आ रही है जिसको लेकर विवाद हुआ। 12 अगस्त को जैसलमेर जिला मुख्यालय पर ज्ञापन सौंपा था और उनको आश्वासन मिला था कि बहुत जल्द पैमाइश करवाई जाएगी तब तक काम नहीं होगा। मगर इतने दिन बीत जाने के बाद भी पैमाइश का काम शुरू नहीं किया गया है।

भास्कर ने दिया ग्रामीणों का साथ

भास्कर ने ग्रामीणों कि मांग और रिन्यु पॉवर कंपनी कि मनमानी कि खबरों को लगातार दिखाया। विवाद शुरू होने से लेकर कमेटी के गठन तक भास्कर ने लगातार इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। भास्कर कि खबरों से एक ओर जहां कंपनी कि मनमानी ग्रामीणों पर रुकी वहीं जिला प्रशासन और पुलिस पर भी जल्द से जल्द विवाद को निपटाने का भी दबाव बना।

26 अगस्त को भी भास्कर कि खबर प्रकाशित होने के बाद जिला कलेक्टर ने मामले कि गंभीरता देखते हुए स्वयं आगे आकर इस मामले को हाथ में लिया तथा कमेटी बनाकर 7 दिनों में विवाद को समाप्त करने के आदेश जारी किए। ग्रामीणों को इसकी खबर मिलते ही उन्होंने भास्कर का धन्यवाद अर्पित किया।

खबरें और भी हैं...