पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पात्र श्रमिक ऑनलाइन आवेदन कर योजना का फायदा ले सकेंगे:असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर जारी होंगे ई-श्रम कार्ड

जैसलमेर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कलेक्टर आशीष मोदी ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को केन्द्रीय डाटाबेस में पंजीकृत करने के निर्देश देते हुए उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों को कहा कि वे ऐसे श्रमिकों का डाटाबेस तैयार करने में पूर्ण सहभागिता निभावें।

श्रम कल्याण अधिकारी मनोज चौधरी ने बताया कि भारत सरकार द्वारा जारी की गई योजनाओं में से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए जो 18 से 60 आयु के महिला पुरूष हो, आयकर नहीं देते हो, जिनकी आय पांच लाख से कम हो। ऐसे श्रमिक जो चाय बनाते हो, टेम्पो चलाते हो, सब्जी बेचने वाले, ठेला, थडी, रिक्शा चलाते हो, नाई, बेलदार छोटे सीमांत किसान, बीड़ी बनाने वाले, कृषि मजदूर, आरा मशीन पर काम करने वाले, मछुआरे, पशुपालन में लगे लोग, भवन निर्माण मजदूर, चमडा, पत्थर, खान, बुनकर, बढाई, नरेगा श्रमिक, घरेलू श्रमिक, नमक कार्य, ईट भट्टा आदि से संबंधित कार्य करने वाले श्रमिक अपना ई-श्रम कार्ड प्रत्येक ग्राम पंचायत, तहसील व कलेक्ट्रेट में स्थापित कॉमन सर्विस सेंटर में अपनी आवश्यक जानकारी ऑनलाइन करवाकर अपना ई-श्रम कार्ड निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि ई-श्रम कार्ड से सरकार के पास श्रमिक की सम्पूर्ण जानकारी रहेगी। श्रम कल्याण अधिकारी चौधरी ने बताया कि सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ इस ई-श्रम कार्ड के जारी होने से मिल सकेगा। इसका रिकाॅर्ड सरकार के पास रहेगा। इस संबंध में किसी भी तरह की जानकारी के लिए श्रम विभाग जैसलमेर के कार्यालय से कार्यदिवस में ले सकते है।

खबरें और भी हैं...