प्रशिक्षण कार्यक्रम:15 दिवसीय प्रशिक्षण में सिखाएंगे कशीदाकारी के गुर

जैसलमेर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित प्रशिक्षणार्थी। - Dainik Bhaskar
प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर उपस्थित प्रशिक्षणार्थी।

मूलपुरी कंप्यूटर एजुकेशन आईटीआई ट्रेनिंग संस्थान जैसलमेर व नाबार्ड के संयुक्त तत्वावधान में कशीदाकारी का 15 दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में नाबार्ड के सहायक महाप्रबंधक दिनेश प्रजापत, विशिष्ट अतिथि के रुप में डॉ. रविंद्र यादव व एएनएम पूजा देवी उपस्थित रही। संस्थान के सचिव रामेश्वर बोरावट द्वारा अतिथियों को माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।

वहीं हनीफा खान द्वारा पूजा देवी का माल्यार्पण किया गया। संस्थान सचिव रामेश्वर बोरावट ने कशीदाकारी के माध्यम से महिलाओं को अपने आर्थिक उन्नति के लिए किस प्रकार से कार्य किया जा सकता है, उसके बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज के समय में जैसलमेर और बाड़मेर की कशीदाकारी विश्व विख्यात है। जिसकी विश्व में बहुत मांग है। उन्होंने बताया कि केवल अपने माल को अच्छे से तैयार कर बाजार में बहुत बड़े पैमाने तक पहुंचाने का कार्य तैयार होना चाहिए।

जिससे हम कशीदाकारी द्वारा तैयार किए गए कारीगरी के कार्य को विस्तृत मार्केट में भेज सकें। इसके लिए में मुख्य रुप से कार्य करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर मुख्य अतिथि दिनेश प्रजापत ने महिलाओं को नाबार्ड के बारे में विस्तृत रुप से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि नाबार्ड हर क्षेत्र में कार्य करता है जो ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए कटिबद्ध है। इसी कड़ी में महिलाओं को आर्थिक उन्नत बनाने के लिए नाबार्ड द्वारा समय समय पर लघु प्रशिक्षण कराए जाते हैं।

उसी क्रम में यह कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है। उन्होंने महिलाओं से प्रशिक्षण लेकर इसका लाभ लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर डॉ. रविंद्र यादव द्वारा महिलाओं को कोरोना के बढ़ते प्रभाव को लेकर सतर्क रहने व ज्यादा से ज्यादा जागरुकता लाने का आह्वान किया। अंत में समन्वयक रवि आर्य द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

खबरें और भी हैं...