पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राष्ट्रीय जल मिशन:प्रत्येक नागरिक और परिवार को जल संरक्षण को प्रतिबद्ध होना जरूरी: सोलंकी

जैसलमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रीय जल मिशन के तहत जल संरक्षण को स्वयंसेवक करेंगे जागरूक

नेहरू युवा केंद्र जैसलमेर द्वारा कैच द रैन कार्यक्रम के तहत आयोजित जागरूकता संगोष्ठी में युवाओं को संबोधित करते हुए जैसलमेर जिला प्रमुख प्रतापसिंह सोलंकी ने बताया कि सरकार जल संरक्षण को लेकर बहुत ही सजग है और भविष्य में जल संकट की स्थिति को भांपते हुए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जल संरक्षण को बढ़ावा दे रही है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए प्रत्येक नागरिक और परिवार को जल का सदुपयोग करने के साथ ही जल संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध होने की जरूरत है।

युवा समाजसेवी कंवराजसिंह ने जल संरक्षण की अपनी पुरानी परंपराओं की जानकारी देते हुए युवाओं को जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया। जिला युवा अधिकारी फतेहलाल भील ने बताया कि हमारी आने वाली जेनरेशन को पानी की कमी से नहीं जूझना पड़े इसके लिए आप सभी युवाओं को महत्त्वपूर्ण भूमिका है। केंद्र द्वारा चलाए जा रहे इस जागरूकता कार्यक्रम में आप जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेते हुए अपनी सक्रिय भूमिका निभाकर जल स्वावलंबन के सपने को साकार करें। जिला प्रमुख ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी युवाओं को जल संरक्षण की शपथ दिलाई। युवा अधिकारी ने सबके गांधी पुस्तिका भेंट कर अतिथियों का सम्मान किया।

इस कार्यक्रम में कार्यक्रम सहायक राजेंद्र ने कहा कि पानी की बूंद बूंद का उपयोग हो, वर्षा जल का संग्रहण किया जाए, इसके लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम एवं अन्य उपायों को अपनाया जाए। उन्होंने कहा कि लोग जागरूक हो तथा पानी का सदुपयोग करें। कार्यक्रम में स्वयंसेवक जोरावरसिंह, सुरजाराम, कमल कुमार, कैलाश कुमार व पदमाराम सहित अन्य युवा मौजूद रहे। जो ग्रामीण क्षेत्र में अभियान को आगे बढ़ाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें