पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चिकित्सा:जिला अस्पताल में लगे नए बैड व उपकरण, सुविधाओं का विस्तार

जैसलमेरएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला कलेक्टर के प्रयासों से कार्ययोजना बनाकर किया कार्ययोजना का संचालन, व्यवस्थाएं सुधरी

लोक स्वास्थ्य रक्षा की दिशा में सरकार द्वारा संचालित महत्वाकांक्षी योजनाओं और बहुद्देश्यीय कार्यक्रमों के अंतर्गत सीमावर्ती जिले जैसलमेर में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ किए जाने तथा इनसे संबंधित सुविधाओं के विस्तार की दिशा में लगातार हो रहे प्रयासों के सार्थक परिणाम सामने आने लगे हैं। जिला प्रशासन द्वारा जनस्वास्थ्य रक्षा और चिकित्सा के क्षेत्र में बदलाव को लेकर व्यापक गतिविधियों के संचालन तथा व्यवस्थाओं में सुधार को लेकर लगातार किए जा रहे प्रयासों से चिकित्सा सेवाओं का स्वरूप पूर्वापेक्षा बेहतर होने लगा है।

इन्हीं प्रयासों के अंतर्गत जिला मुख्यालय स्थित सबसे बड़े अस्पताल जवाहर अस्पताल के कायाकल्प का दौर जारी है। कलेक्टर आशीष मोदी ने जिला अस्पताल के स्वरूप को निखारने तथा इसकी सेवाओं को बेहतर बनाने का बीड़ा उठाया है और उनकी पहल पर तमाम प्रकार के प्रबंधों में सुधार होने के साथ ही अस्पताल की गतिविधियां आदर्श माहौल का सृजन करने लगी हैं।

कलेक्टर आशीष मोदी ने इस अस्पताल का संघन निरीक्षण करने के उपरांत कमियों को दूर कर अस्पताल विकास और चिकित्सा सेवाओं के विस्तार सहित तमाम गतिविधियों को बेहतर बनाने के लिए कार्ययोजना बनाकर तय समय सीमा में विभिन्न गतिविधियों का क्रियांवयन करने के लिए निर्देशित किया। इसके बाद अस्पताल की काया पलटने लगी है।

अन्य सेवाओं में सुधार के साथ ही जिला अस्पताल के प्रसव कक्ष का कायाकल्प कर दिया गया है। चिकित्सालय में मानवीय संवेदनशीलता के साथ बेहतर चिकित्सा सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, परिक्षेत्र को सुकूनदायी बनाने, वार्डों, परिसरों सहित तमाम स्थलों पर साफ सफाई आदि के कार्य निरंतर जारी हैं।

कलेक्टर ने अस्पताल के व्यापक निरीक्षण के उपरांत निरीक्षण रिपोर्ट में जरूरी कार्यों को शामिल करते हुए प्राथमिकता के साथ काम कराने की जिम्मेदारी जिला समन्वयक परमसुख सैनी को सौंपी थी। सैनी ने बताया कि कलेक्टर द्वारा निर्देशित कार्यों को कराया जा रहा है और आने वाले दिनों में जैसलमेर के जवाहर अस्पताल प्रदेश के आदर्श अस्पतालों में अपनी पहचान बनाने में कामयाब होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें