निगरानी / टिड्डी पर नियंत्रण के लिए सरहद से खेतों तक नजर

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 06:35 AM IST

जैसलमेर. इस साल पाकिस्तान की सीमा से टिड्डी दलों का आगमन हुआ है। सबसे पहले तनोट, बबलियानवाला क्षेत्रों में अप्रेल के दूसरे सप्ताह में हॉपर्स देखे गए जिनका समय रहते नियंत्रण कर लिया गया, लेकिन इसके बाद 30 अप्रैल से आंशिक क्षेत्रों में वयस्क टिड्डी दलों का विभिन्न स्थानों पर छितराई हुई अवस्था में प्रकोप देखा गया जिसका नियंत्रण टिड्डी नियंत्रण विभाग की टीमों ने किया। 

टिड्डी नियंत्रण विभाग द्वारा जिले के विभिन्न तहसील क्षेत्रों में कुल 34 स्थानों पर कुल 4 हजार 29 हैक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण का कार्य सफलतापूर्वक किया गया। कई दिनों के बाद शुक्रवार को फिर टिड्डियों के आगमन की सूचना पाने के बाद जैसलमेर जिला मुख्यालय पर पुलिस लाईन तथा पास ही स्थित जेठवाई गांव में 285 हैक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी काे नियंत्रित किया गया।  जेठवाई क्षेत्र में तीन फायर ब्रिगेड का प्रयोग इस काम में किया गया। 

टिड्डी नियंत्रण विभाग द्वारा जैसलमेर तहसील क्षेत्र में 3 हजार 244 हैक्टेयर, पोकरण तहसील क्षेत्र में 630 हैक्टेयर और फतेहगढ़ तहसील क्षेत्र में 155 हैक्टेयर क्षेत्र में कीटनाशकों का छिड़काव कर टिड्डी नियंत्रण किया गया। इसके साथ ही प्रशासन बीएसएफ से लगातार संपर्क में हैं ताकि सीमा पार से टिड्डी के आने की सूचना सूचना तुरंत प्राप्त होते हुए उसके नियंत्रण के प्रयास किए जा सके। प्रशासन पूरी चौकसी बरत रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना