पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निरीक्षण:बाल गृह में रेत से अटा मिला खाद्यान्न

जैसलमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गैर सरकारी संस्था द्वारा संचालित बाल गृह में अव्यवस्था, एक भी बच्चा नहीं मिला

सहायक निदेशक बाल अधिकारिता एवं जिला बाल संरक्षण इकाई जैसलमेर हेमंत सैनी ने ग्राम पंचायत खींया में गैर सरकारी संस्था द्वारा संचालित बाल गृह का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बाल गृह में काफी अव्यवस्थाएं पाई गई। मौके पर बाल गृह भवन के मुख्य द्वार पर संस्था का नाम अंकित नहीं था तथा अन्य कोई साइन बोर्ड नहीं लगा हुआ था।

गृह में कार्यरत कर्मचारियों में केवल रसोईया उपस्थित मिला। जिसकी उपस्थिति में गृह आंतरिक कक्षों का निरीक्षण किया गया। रसोई घर में खाद्य सामग्री जिसमें आटा व मसालों के डिब्बे, खाने पकाने एवं भोजन के बर्तन, गैस चुल्हा पूरी तरह से मिट्टी में ढके हुए पाए गए। साफ पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं मिली। साथ ही शौचालय एवं स्नानघर पूर्ण रूप से गंदे पाए गए।

सहायक निदेशक हेमंत सैनी ने बताया कि पिछले वर्ष में प्रवेशित बच्चों में से एक भी बच्चा उपस्थिति नहीं मिला तथा रसोइया के अलावा अन्य कोई भी कार्मिक उपस्थित नहीं मिला। गैर सरकारी संस्था द्वारा संचालित बाल गृह के रिकाॅर्ड, फाइल, रजिस्टर एवं अन्य दस्तावेजों का निरीक्षण संस्थापक एवं अन्य कार्मिकों की अनुपस्थिति की वजह से नहीं हो पाया।

उन्होंने बताया कि पूर्व में भी निरीक्षण के दौरान एक भी बच्चा उपस्थिति नहीं मिला था। साथ ही शनिवार को किए गए निरीक्षण के दौरान भी एक भी बच्चा उपस्थित नहीं मिला। उन्होंने बताया कि गैर सरकारी संस्था द्वारा संचालित बाल गृह के संस्थापक सचिव को कारण बताओं नोटिस जारी किया जाएगा। सकारात्मक जवाब नहीं मिलने एवं व्यवस्थाओं में सुधार नहीं होने पर गैर सरकारी संस्था द्वारा संचालित बाल गृह की मान्यता रद्द करने का प्रस्ताव निदेशालय भिजवाया जाएगा।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें