पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रैफर किया:आरबीएसके अंतर्गत डेढ़ वर्षीय संजना के हृदय रोग का निशुल्क ऑपरेशन

जैसलमेर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिले में राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत डेढ वर्षीया बालिका संजना के हृदय रोग का निशुल्क आपरेशन कर लाभांवित किया गया है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम बालिका संजना के लिए वरदान साबित हुआ है। बालिका संजना हृदय रोग से पीडित थी, और वह लगातार अस्वस्थ्य चल रही थी।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की मोबाइल हैल्थ टीम के डाॅ. हरीश बारूपाल द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र कीता में स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान संभावित बीमारी के लक्षणों एवं चिन्हों की पहचान करके बालिका के स्वास्थ्य की स्थिति व हृदय रोग से पीडित होने के बारे में विस्तृत सूचना ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जैसलमेर डाॅ. लालचंद देवंदा एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को दी गई तथा बालिका के परिजनों को राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत बालिका संजना का निशुल्क इलाज व उपचार करवाने के लिए प्रेरित किया गया। सीएमएचओ डाॅ. कमलेश चौधरी के निर्देशानुसार डाॅ. कुणाल साहू एवं डाॅ. नसीम कंधारी द्वारा बालिका संजना के निशुल्क इलाज के प्रयास करके बालिका को उच्च निजी चिकित्सा संस्थान फोर्टिस हास्पिटल जयपुर उपचार के लिए रैफर किया गया।

बालिका संजना का जयपुर के निजी चिकित्सा संस्थान में हृदय रोग का सफल निशुल्क आपरेशन किया गया। वर्तमान में आपरेशन पश्चात संजना स्वस्थ एवं सामान्य है। बालिका संजना के परिजनों ने जिले के स्थानीय अधिकारियों एवं विभाग द्वारा बालिका के करवाए सफल निशुल्क आपरेशन के लिए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है।

खबरें और भी हैं...