पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत:लाइम स्टोन व सफेद आंधी से मिली मुक्ति, रामगढ़ रोड पर हादसे का खतरा नहीं

जैसलमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोनू-हमीरा रेल लाइन शुरू होने के बाद निखरा रेलवे स्टेशन, अब लाइम स्टोन के लिए मालगाड़ी हमीरा से सीधे साेनू स्टेशन पर पहुंचती है

आम तौर पर सफेद चादर से ढके रहने वाले जैसलमेर रेलवे स्टेशन का नजारा बदल गया है। कुछ समय पहले सोनू हमीरा रेल लाइन शुरू हो गई थी। इसके बाद जैसलमेर रेलवे स्टेशन पर पड़े लाइम स्टोन को भी अब हटा लिया गया है। करीब दो दशक बाद रेलवे स्टेशन का रूप निखरने लगा है। प्लेटफार्म नं. 3 के आगे जहां सिर्फ सफेद पत्थर ही दिखाई देते थे वहां अब साफ सफाई हो चुकी है।

गौरतलब है कि हाल ही में 300 करोड़ की लागत से बिछाई गई सोनू हमीरा रेल लाइन को शुरू किया गया था। अब लाइम स्टोन के लिए मालगाड़ी हमीरा से सीधे ही सोनू स्टेशन पहुंचती है और वहां से लाइम स्टोन लोड किया जाता है। जिसके चलते जैसलमेर रेलवे स्टेशन को लाइम स्टोन से छुटकारा मिल गया है।

सीजन में आने वाले विदेशी पर्यटकों को भी मिलेगी राहत, अब कस्बे में श्वास संबंधित बीमारियों का भी नहीं रहेगा खतरा

जैसलमेर रेलवे स्टेशन के आसपास 5 से 7 हजार की आबादी रहती है। पिछले दो दशक से यह आबादी लाइम स्टोन की वजह से उड़ने वाली आंधी से परेशान थे। इन इलाकों में श्वास रोगी भी बढ़ रहे थे। कई बुजुर्गो को यह तकलीफ इसी वजह से हुई थी। लेकिन अब रेलवे स्टेशन पर लाइम स्टोन लोडिंग नहीं होने से इन रहवासियों को बड़ी राहत मिली है।

जैसलमेर रेलवे स्टेशन व्यस्ततम स्टेशन है। यहां से लम्बी दूरी की कई ट्रेनें संचालित होती है। पर्यटन सीजन में यहां सैलानियों की भी भीड़ रहती है। ऐसे में लाइम स्टोन के लदान के समय यहां सफेद आंधी उड़ती रहती है। आम तौर पर आंधियों चलने पर यहां सफेद आंधी चलती थी। रेलवे स्टेशन आने वाले यात्री न चाहते हुए भी इस आंधी को झेलने को मजबूर हो जाते थे। लेकिन अब यह दिक्कत नहीं होगी और लोगों को इससे निजात मिल गई।

रेलवे स्टेशन के विस्तार की फिर जगी उम्मीद
जैसलमेर रेलवे स्टेशन में लाइम स्टोन की वजह से अधिकांश रूप से दो प्लेटफार्म का ही उपयोग होता था। उसके आगे लाइम स्टोन के टीले बने रहते थे। लेकिन अब यहां से ये टीले हट गए हैं। रेलवे स्टेशन के विस्तार की उम्मीदें अब जगी है। वॉशिंग लाइन नहीं होने से कई लम्बी दूरी की ट्रेनें यहां से संचालित नहीं हो पा रही थी। अब वॉशिंग लाइन बनने का रास्ता भी साफ हो गया है। जिसके चलते जोधपुर में दिन भर रुकने वाली लम्बी दूरी की ट्रेनों का जैसलमेर तक विस्तार आसानी से किया जा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें