पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

स्थापना:फलदार बगीचे लगाने के लिए किसानों को सरकार देगी 50 प्रतिशत तक का अनुदान

जैसलमेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फलदार बगीचे लगाने को लेकर स्थानीय कृषकों में भी बढ़ा रूझान, खेत ले रहे हैं बगीचे का रूप

राज्य सरकार ने अब फलदार बगीचों की स्थापना के लिए अनुदान राशि बढ़ाकर 50 प्रतिशत देने का निर्णय कर लिया है। इसके बाद अब अनार, बेर व नींबू के फलदार बगीचे लगाने वाले किसान को कुल लागत का 50 प्रतिशत अनुदान उद्यान विभाग द्वारा दिया जाएगा। गौरतलब है कि जैसलमेर में पिछले कुछ सालों में फलदार बगीचे लगाने को लेकर रुझान बढ़ा है। आमतौर पर किसानों का मानना है कि परंपरागत खेती की अपेक्षा फलदार बगीचों से प्रति इकाई आमदनी अधिकारी होती है।

जिससे किसानों को फायदा होने के कारण किसानों में अब फलदार बगीचे लगाने को लेकर उत्साह बढ़ गया है। जैसलमेर मे वर्तमान में 300 हैक्टेयर में अनार व 200 हैक्टेयर में खजूर के फलदार बगीचे स्थापित हो चुके है। योजनांतर्गत एक किसान के पास कम से कम 0.4 हैक्टेयर से लेकर अधिकतम 4 हैक्टेयर तक अनुदाय देय है।

फलदार बगीचे की स्थापना के बाद अनुदान के लिए सरकार द्वारा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों को चयन किया जाता है। अनुदान के लिए किसान के पास कम से कम 0.4 हैक्टेयर भूमि सहित सिंचाई का स्थाई स्त्रोत के साथ ही बगीचा स्थापना करने वाले कृषक को बूंद बूंद सिंचाई सयंत्र की स्थापना करवानी होती है जिसपर विभाग द्वारा अलग से सयंत्र की कुल लागत का 50 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।

खबरें और भी हैं...