आग से कबाड़ गोदाम खाक:देर रात हुए हादसे में 3 दमकलों ने पाया आग पर काबू, आग बुझने से पहले सब कुछ खत्म हुआ

जैसलमेर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कबाड़ी के गोदाम में आग - Dainik Bhaskar
कबाड़ी के गोदाम में आग

जैसलमेर के इन्दिरा कॉलोनी स्थित एक कबाड़ी के गोदाम में देर रात करीब 3 बजे आग लग गई। पड़ौसियों ने आग की सूचना गोदाम मालिक और दमकल को दी। दमकल की तीन गाड़ियों ने करीब 1 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक गोदाम में रखा सामान जल चुका था।

इन्दिरा कॉलोनी निवासी जीवनदान ने बताया कि रात को करीब तीन बजे यह अहसास हुआ कि कहीं कुछ जल रहा है। घर से निकलकर देखा तो पड़ौसी ओमप्रकाश कबाड़ी के गोदाम से आग की लपटें निकल रही थीं। इसकी जानकारी तुरंत ओमप्रकाश को दी। साथ ही फायर ब्रिगेड को भी सूचना देकर बुलाया। फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग पर काबू पाने की कोशिश की मगर आग इतनी भीषण थी कि बुझ नहीं रही थी। फायर ब्रिगेड के कर्मचारीयों ने 2 और फायर ब्रिगेड को बुलाया। सबने मिलकर करीब 1 घंटे कड़ी मेहनत करके आग पर काबू पाया, लेकिन इस दौरान गोदाम में रखा कबाड़ी का आरा सामान आग कि भेंट चढ़ चुका था। आग कैसे लगी इसके कारणों का खुलासा फिलहाल नहीं हुआ है। आग से नुकसान कितना हुआ है इसका आकलन अभी तक नहीं हो पाया है।

आग बुझाने का प्रयास करते फायर ब्रिगेड कर्मचारी
आग बुझाने का प्रयास करते फायर ब्रिगेड कर्मचारी

प्लास्टिक के सामान ने पकड़ी आग

जानकारी के अनुसार ओमप्रकाश कबाड़ी के गोदाम में ज्यादातर प्लास्टिक से बने सामान रखे हुए थे। इस वजह से आग बुझाने में काफी मुश्किल हुई। गोदाम में ज्यादातर प्लास्टिक के डिब्बे, पुराने प्लास्टिक के कूलर, टायर आदि कई सामान भरा हुआ था। आग लगने के बाद इन सब सामानों ने जब आग पकड़ी तो आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। पड़ौसियों को चिंता हो रही थी कि आग कहीं बढ़ न जाए। अगर आग बढ़ जाती तो पड़ौस में रहने वाले लोगों के मकानों को भी चपेट में ले सकती थी, मकानों कि दीवारें दरक सकती थी। 3 फायर ब्रिगेड ने कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू पाया।