पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ग्रामीण विकास मंत्रालय:किसानों को वर्मी कम्पोस्ट खाद व मशरूम कीे खेती की जानकारी दी

जैसलमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार के अधीन एसबीआई आरसेटी के द्वारा ग्राम पंचायत नेहडाई में निशुल्क 10 दिवसीय प्रशिक्षण में शनिवार को डेयरी फार्मिंग, वर्मी कम्पोस्ट खाद व मशरूम खेती के बारें में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में एसबीआई आरसेटी जैसलमेर की कार्यक्रम समन्वयक व वरिष्ट अनुदेशक ओम कंवर भाटी के सानिध्य में प्रशिक्षणार्थियों को एसकेडी ईको बायो फार्म संता की ढाणी कृष्णा नगर, मोहनगढ, जैसलमेर के रिटा एसडीएम व सफल उधमी जीआर वैष्णव के द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को प्रेरित करते हुए बताया कि एक सफल उधमी के क्या क्या गुण होने आवश्यक हैं।

कृषि में बागवानी के क्षेत्र में अगर मेहनत व लगन के कार्य किया जाए तो वह अपना मुकाम हासिल कर कई गुना आय अर्जित की जा सकती है। ताकि अपने परिवार का लालन पालन अच्छे ढंग किया जा सके। उन्होंने बताया कि जैसलमेर आज के समय में कृषि के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने में किसी से कम नहीं हैं। यहां पर कृषि के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। इस दौरान वैष्णव फलाहारी पौधों की किस्मो, थाई एपल बेरो की किस्में, अनार की खेती, मशरूम की खेती के बारे में जानकारी प्रदान की व किस प्रकार से नई तकनीकी से कृषि के बारें में जानकारी देकर प्रेरित किया।

प्रशिक्षणार्थियों के द्वारा भी अपने मन में उठे प्रश्न पूछे गए। सभी ने संकल्प लिया कि हम एक सफल उधमी बन कर राष्ट्र के आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में अपनी भूमिका अदा करेंगे। प्रोग्राम कोआर्डिनेटर ओम कंवर भाटी ने भी स्वरोजगार के क्षेत्र में अपने विचार व्यक्त किए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें