पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जल प्रबंधन:दो युवाओं की पहल,टैंकरों से पक्षियों को पिला रहे पानी

बडोड़ागांव18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भीषण में गर्मी पशु पक्षियों के जल प्रबंधन के लिए गांव के दो युवाओं द्वारा मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम के तहत यह युवाओं खाली जलकुंडों को पानी से भरने का काम करते है। गांव के सुरेंद्रसिंह ने बताया कि वह पिछले कई वर्षों से टैंकर से जलकुंडों को पानी से भरने का काम कर रहे है। ताकि भीषण गर्मी में पशु पक्षियों को दर दर भटकना नहीं पड़े।

सुरेंद्रसिंह के साथ चंद्रवीर सिंह भी इस पुनीत कार्य में सहयोग कर रहे है। उन्होंने बताया कि गांव में जहां पर भी पशुकुण्ड खाली दिखाई देते है तो उन्हें अपने निजी स्तर पर टैंकर के माध्यम से पानी से भर देते है। जल मनुष्य के लिए ही नहीं बल्कि हर पशु पक्षियों व पेड़ पौधों के लिए आवश्यक है। उन्होंने बताया कि खाली जलकुंडों पर पशु पानी के लिए भटकते रहते थे और उन्हें अपनी प्यास बुझाने के लिए दर दर की ठोकरे खानी पड़ती थी।

तब उन्होंने निश्चय किया कि जहां पर भी पशु कुण्ड खाली दिखाई देंगे उन्हें तुरंत पानी से भरने का काम किया जाएगा। यह कार्य वह कई सालों से कर रहे है। उन्होंने आमजन से अपील कर कहा कि पशु पक्षियों के लिए घर के आसपास पानी की व्यवस्था जरूर करें। ताकि भीषण गर्मी में पशु पक्षियों को पानी के लिए भटकना ना पड़े।

खबरें और भी हैं...