पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निबंध प्रतियोगिता:योग के साथ रहो, घर पर रहो, की थीम पर मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

जैसलमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य सरकार के आदेश अनुसार इस बार योग दिवस 21 जून सुबह 7 से 8 बजे जिला प्रशासन एवं आयुर्वेद विभाग के संयुक्त तत्वावधान में घर पर ही रहकर वर्चुअल तरीके से मनाया जाएगा।

ॉआयुर्वेद उपनिदेशक डॉ. रामनरेश शर्मा ने बताया कि योग दिवस से पूर्व आयुर्वेद विभाग द्वारा 19 व 20 जून को सुबह 7 से 8 बजे दिवसीय आॅनलाइन कॉमन योगा प्रोटोकोल प्रैक्टिस सेशन संचालित होगा। इसमें डॉ. हेमतोष पुरोहित द्वारा दी योग विषयक व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। दोनों ही दिन ऑनलाइन योग कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। जिसमें योग के बारे में जनता में योग के महत्व व दैनिक जीवनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में योग के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए नेहरू युवा केंद्र से जुड़े ग्रामीण युवा मंडल, ब्लॉक स्तर पर कार्य कर रहे राष्ट्रीय युवा स्वयं सेवकों को भी इस वर्चुअल प्रशिक्षण से जोड़ा जाएगा ताकि वे 21 जून को अधिक से अधिक परिवारों को योग से लाभांवित कर उनकी सहभागिता को बढ़ावा दे सकें।

उन्होंने बताया कि 8 वर्ष से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए निबंध प्रतियोगिता भी आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित की गई है। जिसका विषय योग के लाभ रखा गया है। प्रतियोगी निबंध का पीडीएफ फॉर्मेट बनाकर विभाग के ईमेल आईडी dao-jai-ayu@rajasthan-gov-in पर भेज सकते है। विजेताओं को आयुर्वेद विभाग द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे। इन सभी कार्यक्रमों का लिंक प्राप्त करने के लिए डॉ. हेमतोष पुरोहित के व्हाट्सएप नंबर 8619332207 से प्राप्त कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...