मौसम / जैसाण में पारा 44.6 डिग्री पहुंचा,पोकरण में आंधी के बाद बारिश से राहत

Mercury reached 44.6 degrees in Asan, rain relief after storm in Pokaran
X
Mercury reached 44.6 degrees in Asan, rain relief after storm in Pokaran

  • कूलर फेल, अब एसी ही सहारा, शीतल पेय पर जोर

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:55 AM IST

जैसलमेर. जैसलमेर में पिछले दिनों से बढ़ रहे तापमान पर लगाम नहीं लग रही है। हालांकि पारे में उतार चढ़ाव चल रहा है लेकिन गर्म से निजात नहीं मिल रही है। शनिवार को भी अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जैसलमेर में इन दिनों गर्मी अधिक है। दोपहर में सड़कें तवे की तरह तप रही है। वहीं आसमान भी आग बरसा रहा है। लॉकडाउन होने के चलते बाजार में भीड़ नहीं है लेकिन दोपहर में पूरा शहर सुनसान हो जाता है।

गर्मी के इस मौसम में लोग शीतल पेय पर जोर दे रहे है। गर्मी का प्रकोप भी इतना है कि रात के समय भी निजात नहीं मिल पा रही है। शनिवार को न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। गर्मी का प्रकोप इतना है कि घरों में लगे कूलर भी फेल हो गए है। अब लोगों के पास गर्मी से बचने के लिए सिर्फ एसी का ही सहारा है। 
जैसलमेर में इन दिनों तापमान में लगातार उतार चढ़ाव जारी है। इस महीने पारा चढ़ाव के साथ शुरू हुआ जिसके बाद आंधियों के दौर के चलते तापमान में गिरावट दर्ज की गई। जिसके बाद अब तापमान में लगातार चढ़ाव आ रहा है। इसके चलते ही गुरूवार को पारा 45 डिग्री को छू गया था। जिससे गर्मी का असर बढ़ गया था।
मौसम विभाग के अनुसार गर्मी का प्रकोप और ज्यादा बढ़ेगा। संभवतया पारा 50 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच सकता है। जिससे यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार गर्मी से निजात मिलने की कोई संभावना नहीं है। आगामी दिनों में आंधियों की भी संभावना नहीं है। जिससे गर्मी से छुटकारा मिलने की उम्मीद भी नहीं है।
पोकरण में तेज अंधड़ के साथ हुई रिमझिम, मौसम बदला
 परमाणु नगरी में शनिवार की शाम को मौसम का मिजाज बदल गया। शाम के साढे़ छह बजे के आसपास तेज आंधी के बाद रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ। इससे दिनभर की तपिश के बाद लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली।  शाम के समय आसमान में काले बादलों की आवाजाही के साथ धूप गायब हो गई और तेज अंधड़ शुरू हो गया।

आंधी के साथ ही बारिश की बौछारें भी आने लगी। तेज आंधी के कारण सड़कों पर चलने वाले वाहनचालकों को परेशानी हुई। वहीं आंधी के साथ हल्की बारिश होने के कारण लोगों को लू के थपेड़ों से राहत भी मिली।  आंधी के कारण शाम के समय शहर में स्थित अधिकतर दुकानों के शटर बंद हो गए। इसके कारण बाजार में सन्नाटा पसर गया। लोगों ने रिमझिम बारिश का लुफ्त उठाया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना