पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सर्वांगीण विकास:सीएम अनुप्रति योजना से मेधावी छात्रों को सम्मान अवसर मिलेगा:मंत्री

जैसलमेर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान सरकार ने प्रदेश के हर वर्ग के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयासरत है। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को संबल देने के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना शुरू की है। अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभाव अभियोग निराकरण मंत्री सालेह मोहम्मद ने बताया कि कोरोना काल में प्रदेश के नागरिकों को आर्थिक रूप से नुकसान हुआ है।

ऐसे में कई परिवार के युवाओं को आगे पढ़ने के सपनों को बीच में रोकने की नौबत आ गई थी। उनके भविष्य के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से चर्चा कर योजना की मांग की थी। सीएम ने उस पर संज्ञान लेते हुए बड़ी राहत देने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि गहलोत ने हर समय जरूरतमंद को प्राथमिकता देकर राहत देने की योजनाएं लागू की है। प्रदेश में कई युवा यूपीएससी, आरपीएससी, आरएसएसबी की ओर से कराई जाने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। उनके सामने रहने एवं पढ़ने के लिए सुविधाओं की चिंता सता रही थी।

अब राजस्थान सरकार ने युवाओं के इस दर्द में शामिल होकर संबल देने का बड़ा काम किया है। इसके तहत भोजन एवं आवास के लिए 40 हजार रुपए प्रतिवर्ष दिए जाएंगें। इसको परीक्षाओं के लिए अलग अलग श्रेणियों में बांटा गया है।

खबरें और भी हैं...