मौसम:मानसून आया, नोख में सर्वाधिक 30 एमएम पानी बरसा

जैसलमेरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सावन की पूर्व संध्या पर बरसे मेघ, लेकिन सोमवार को दिन भर उमस ने किया बेहाल, बारिश की उम्मीद बनी रही

जिले में मानसून सक्रिय हो गया है। रविवार की शाम को एकाएक आसमान में बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। कुछ देर धूल भरी आंधी के बाद बारिश का दौर शुरू हो गया जाने देर रात तक रुक रुक कर चलता रहा। जैसलमेर में भी अच्छी बारिश हुई और शहर की सड़कें तरबतर हो गई।

यहां 10.3 मिमी बारिश दर्ज की गई। जिले में सर्वाधिक नोख में एक इंच से ज्यादा बारिश हुई। मानसून की बारिश के बाद लोगों के चेहरों पर रौनक नजर आ रही है। पिछली बारिश में कई किसानों ने बुवाई कर दी थी उनके लिए यह बारिश फायदेमंद  है।

शहर में बारिश के बाद बढ़ी उमस 
जिले भर में बारिश से रविवार की रात मौसम सुहाना हो गया और ठंडी हवाएं चलने लगी। लेकिन सोमवार को एक बार फिर उमस बढ़ गई। बारिश के बाद गर्मी का असर तेज हो गया। हालांकि तापमान में गिरावट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान चार डिग्री की गिरावट के साथ 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 7 डिग्री की गिरावट के साथ 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उमस के चलते लोग दिन भर पसीने से तरबतर रहे। 

मानसून सक्रिय बारिश की संभावना 
मौसम विभाग के अनुसार रविवार से जैसलमेर में मानसून सक्रिय हुआ है। इसके तहत आगामी दो तीन दिन तक आसमान में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी और बारिश की संभावना बनी रहेगी। लोगों के लिए राहत यह है कि यदि लगातार दो तीन दिन बारिश होती है तो जैसलमेरवासियों को गर्मी से राहत मिल जाएगी। 

खबरें और भी हैं...