पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सम्मेलन:मिशन परिवार विकास अंतर्गत गांवों में हुए सास-बहू सम्मेलन

जैसलमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आरपी गर्ग ने बताया कि राज्य के उच्च प्रजनन दर वाले जिलों में शामिल जैसलमेर जिले के गांवों में मिशन परिवार विकास के अंतर्गत चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा सास बहू सम्मेलनों का आयोजन किया जा रहा है। डॉ गर्ग ने बताया कि जिले में ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित सास बहू सम्मेलनों में सास बहू के बीच प्रजनन एवं परिवार नियोजन के संबंध में अपने अनुभवों को साझा करने के लिए एएनएम एवं आशा सहयोगिनी द्वारा प्रेरित किया जा रहा है।

आयोजित सास बहू सम्मेलन में उपस्थित सास बहू के जोड़ों को सीमित परिवार के लाभ, लड़के व लडकी के विवाह की सही आयु, विवाह के पश्चात कम से कम दो साल बाद पहला बच्चा, पहले व दूसरे बच्चे में कम से कम 3 साल का अंतर रखने, परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधनों, अंतरा इंजेक्शन व परिवार कल्याण के तहत दी जाने वाली क्षतिपूर्ति राशि के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान कर चर्चा की गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें