पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:सीएडी कॉलोनी के 50 सरकारी क्वार्टरों पर कब्जा प्रशासन ने सामान बाहर फेंक खाली करवा दिए आवास

जैसलमेर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मोहनगढ़ कस्बे में सीएडी कॉलोनी में सालों से लोगों के अवैध कब्जे, कर्मचारियों ने किराए पर दूसरे लोगों को दे दिए क्वार्टर

कलेक्टर आशीष मोदी के आदेश पर जैसलमेर तहसीलदार पुष्पेंद्र पांचाल के नेतृत्व में नाचना वृताधिकारी हुकमाराम विश्नोई, सीएडी सहायक अभियंता राजेश शर्मा व मोहनगढ़ थानाधिकारी अरूण कुमार मय पुलिस जाब्ता के कार्रवाई करते हुए करीब 50 सरकारी क्वार्टरों को खाली करवाकर उसका ताला लगाया गया।

कस्बे के सीएडी कॉलोनी में बने सरकारी क्वार्टरों पर पिछले लंबे अर्से से बाहरी व स्थानीय प्रभावशाली लोगों ने अपना कब्जा कर लिया था। यहां तक तो ठीक प्रभावशाली लोगों ने सरकारी क्वार्टर पर कब्जा कर उसे किराए पर भी दे दिया था।

इसके साथ ही इन क्वार्टरों में अवैध कब्जा कर रहने वाले असामाजिक तत्व आए दिन लड़ाई झगड़े करते रहते थे। इससे कस्बे की शांति व्यवस्था भंग हो रही थी। इसको लेकर ग्रामीणों द्वारा भी पिछले लंबे समय से शिकायत की जा रही थी। लेकिन प्रशासन की आंख नहीं खुल रही थी। गुरूवार को मोहनगढ़ नहरी क्षेत्र होने से यहां पर बाहरी लोग भी अधिकता में निवास करते है। ऐसे में रहने के लिए जगह नहीं होने पर बाहरी लोगों ने यहां के सीएडी कॉलोनी के सरकारी क्वार्टरों को खाली देखकर उसमें कब्जा कर लिया था।

प्रभावशाली लोगों ने किराए पर दे दिए थे आवास
सरकारी क्वार्टरों पर कब्जा करने के साथ साथ कुछ स्थानीय प्रभावशाली लोगों द्वारा इन क्वार्टरों पर अवैध रूप से कब्जा कर उन्हें आगे किराए पर भी दे दिया था। इससे वे सरकारी संपति का दुरूपयोग कर आर्थिक लाभ कमा रहे थे। इसके साथ साथ उन लोगों द्वारा इन असामाजिक तत्वों से अपने हित के लिए उनका दुरूपयोग भी किया जा रहा था। गुरुवार को प्रशासन व पुलिस ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए सरकारी क्वार्टरों को खाली करवा दिया है।

कस्बे की शांति व्यवस्था में खलल डाल रहे थे
सीएडी के खाली पड़े क्वार्टरों में कई असामाजिक तत्वों ने भी अपना अड्‌डा बना लिया था। खाली क्वार्टर देखकर असामाजिक तत्व यहां दिन व रात में उत्पात मचाते थे। इसके साथ ही कस्बे में इन लोगों द्वारा लड़ाई झगड़ा करना भी आम बात हो गई थी। इससे कस्बे की शांति व्यवस्था पूरी तरह से खराब हो रही थी।

ग्रामीणों को मिली राहत
सीएडी कॉलोनी में अवैध रूप से निवास करने वालों की वजह से ग्रामीणों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा रहा था। इन क्वार्टरों में रहने वाले असामाजिक तत्वों द्वारा ग्रामीणों से बदसलूकी व उन्हें बेवजह परेशान किया जाता था। इसके साथ ही इन लोगों द्वारा लड़ाई झगड़ा करना आम बात थी।

जिससे ग्रामीणों को परेशानी होने के साथ उनमें डर का भी माहौल व्याप्त हो गया था। प्रशासन द्वारा गुरूवार को कार्रवाई करते हुए करीब 50 सरकारी क्वार्टरों को खाली करवाया गया है।

600 बीघा सरकारी भूमि अतिक्रमण मुक्त
तहसील जैसलमेर के राजस्व ग्राम भींया की सरकारी भूमि पर ग्रामीणों के अतिक्रमण की बार बार शिकायतों की जांच में कलेक्टर आशीष मोदी के निर्देशानुसार तहसील प्रशासन द्वारा पिछले माह एक टीम गठन कर सरकारी भूमि की पैमाइश करवाई गई थी।

इस पैमाइश में करीब 600 बीघा भूमि पर अलग-अलग 13 व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण पक्की तारबंदी, जाली, पत्थर की पट्टियों का का अतिक्रमण पाया गया। पटवारी की रिपोर्ट पर अतिक्रमियों के खिलाफ धारा 91 के अंतर्गत केस दर्ज कर अतिक्रमियों द्वारा अतिक्रमण नहीं हटाने के कारण तहसीलदार जैसलमेर पुष्पेंद्र पांचल ने राजस्व कार्मियों की एक टीम गठन कर अतिक्रमण हटाने के आदेश जारी किए।

जिसके तहत स्वयं तहसीलदार द्वारा ही बुधवार को 600 बीघा सरकारी भूमि से तारबंदी, पत्थर की पट्टियां व जाली सहित पूरा अवैध अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान पोलजी की डेयरी से सोरो की ढाणी भींया तक आम रास्ता खुलवाकर ग्रामीणों को राहत दी गई। सरकारी भूमि को खाली करवाने में भू अभिलेख निरीक्षक प्रागाराम पंवार, पठान खान, पटवारी हरिराम विश्नोई, भीमसिंह, सहायक कर्मचारी भोजराजसिंह, खींवसिंह, नूरमोहम्मद सहित अन्य कर्मचारी व अधिकारियों ने सहयोग दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें