पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

माॅक ड्रिल:कड़ी मशक्कत के बाद पाया काबू, माॅक ड्रिल में शामिल हुए विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी

रामगढ़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गैस लाइन में लीकेज से अफरातफरी

रामगढ़ में छतरी नाडी के निकट गुरूवार को सुबह करीब 11 बजे गमनेवाला से बिजलीघर जा रही दस इंची गैस लाइन केएम 82 के पास खुदाई कर रही जेसीबी के कारण पर गैस लाईन में रिसाव हो गया। गैस रिसाव होते ही जेसीबी चालक जेसीबी को वहीं पर छोड़कर भाग गया।

उसी दौरान वहां से गुजर रहे दो तीन ग्रामीणों ने जब गैस का रिसाव होते देखा तो अज्ञानतावश नजदीक पहुंच गए। उसमें से एक व्यक्ति धारूराम गैस की वजह से बेहोश हो गया तो अन्य ग्रामीण सुमेरसिंह जाम व विक्रमसिंह ने गैस रिसाव की सूचना वहां बोर्ड पर लिखे नंबर 15101 पर कंट्रोल रूम में दी।

कुछ ही देर में सायरन बजाती पुलिस व दमकल की गाड़ियां तथा एंबुलेंस के साथ गैस रिसाव को नियंत्रित करने वाले प्रशिक्षित कार्मिक मौके पर पहुंचे। सबसे पहले बेहोश हुए व्यक्ति को एंबुलेंस की सहायता से कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया जहां उसका प्राथमिक उपचार किया गया।

मौके पर पहुंचे प्रशिक्षित कार्मिकों ने गैस लीकेज पर नियंत्रण करने के प्रयास शुरू किए। सूचना पर चिकित्सा विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची। गैल इंडिया, ओएनजीसी, ऑयल इंडिया लिमिटेड व अन्य सहयोगी एजेंसियों के सहयोग से करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद गैस लीकेज को ठीक किया जा सका।

रखरखाव टीम में चेतन अग्रवाल, जगतपाल, राजुराम, मूलाराम शामिल हुए। गैस लीकेज की खबर रामगढ़ में आग की तरह फैल गई और बड़ी संख्या में लोग भी वहां पहुंचे। वहां पहुंचने पर उन्हें माॅक ड्रिल का पता चला तो सभी ने राहत की सांस ली। गैस कंपनी गेल इंडिया द्वारा आयोजित की गई माॅक ड्रिल का मकसद लोगों को जागरूक करना है।

रामगढ़ सहित अन्य गांव ढ़ाणियों से निकल रही गैस की लाइन अगर भविष्य में कभी लीक हो जाए तो उससे निपटने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी व ग्रामीण कितने तैयार है इसको लेकर गैल इंडिया लिमिटेड द्वारा रामगढ़ में माॅक ड्रिल का आयोजन किया गया।

इस दौरान गैस तापीय विद्युत गृह के मुख्य अभियंता शैलेश सदावत, रामगढ़ थानाधिकारी महेंद्रसिंह खींची, रामगढ़ चिकित्सा प्रभारी डाॅ निखिल शर्मा, गैल इंडिया रामगढ़ के मुख्य प्रबंधक आरके कमल, गैल इंडिया रामगढ़ के वरिष्ठ प्रबंधक छुट्टनलाल, ओएनजीसी से डीवी पटेल, ऑयल इंडिया से पिंकू ककाकी, फायर एंड सेफ्टी के वरिष्ठ प्रबंधक राजेंद्रसिंह, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक अशोक खत्री सहित गैल इंडिया, ओएनजीसी, ऑयल इंडिया लिमिटेड के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा स्कूली छात्राएं व ग्रामीण मौजूद थे।

माॅक ड्रिल में शामिल हुए एक्सपर्ट ने अपने अपने विचार प्रकट करते हुए इस माॅक ड्रिल को सफल बताया। इस दौरान ग्रामीणों को गैस लाईन की जानकारी के पत्रक वितरित किए गए और अपील की गई कि अगर कहीं भी गैस लाईन में लीकेज हो तो इसकी सूचना तुरंत कंट्रोल रूम में 15101 नंबर पर देकर एक जिम्मेदार नागरिक का फर्ज अदा करें। वहां मौजूद जानकारों ने बताया कि यह गैस जहरीली नहीं है लेकिन अत्यंत ज्वलनशील हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें