पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धर्म.समाज:ईद-उल-जुहा पर लोगों ने घरों में अदा की नमाज,मदरसे रहे बंद

जैसलमेर/पोकरण5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना के कारण सामूहिक रूप से नहीं अदा की नमाज, दूरियां रखीं
Advertisement
Advertisement

त्याग और कुर्बानी का त्योहार ईद-उल-जुहा (बकरीद) शनिवार को जिले भर में धूमधाम से मनाया गया। कोरोना के चलते मुस्लिम समुदाय ने अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा की। इससे पूर्व ग्रामीण अंचलों के लोग शहर में खरीदारी करने पहुंचे।

पोकरण उपखंड में मुस्लिम समुदाय के लोगो ने धूमधाम से मनाई। ईद को लेकर मुस्लिम समाज के लोगो में का भी दिनों से उत्साह बना हुआ हैं। शनिवार को लोगो ने पर्व को मनाकर एक दूसरे को बधाई दी। कोरोना संक्रमण के कारण शहर के प्रमुख इस्लामिया मदरसा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित मदरसों में सामूहिक रूप से नमाज अदा करने का कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ। लोगो ने महामारी को ध्यान में रख कर सरकार की एडवाइजरी का पालन करते हुए अपने-अपने घरों में रहकर नमाज अदा की। इस दौरान भी लोगो ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मुंह पर मास्क लगाए रखे।

शहर का मदरसा इस्लामिया रहा बंद, पुलिस की चाक चौंबंद व्यवस्था

ईद-उल-अजहा (बकरीद) पर कोरोना महामारी के कारण किसी भी प्रकार के सामूहिक आयोजन पर रोक होने के कारण शनिवार को ईद के मौके पर शहर के जैसलमेर रोड़ स्थित मदरसा इस्लामिया के द्वार आम आदमी के लिए बंद रहे। सुबह के समय मदरसे के काजी ने ईद के मौके पर नमाज अदा कर क्षेत्र में अमन चैन व खुशहाली की कामना की।

वहीं लोगो को घरों में ही नमाज अदा करने का आहवान किया। इस दौरान शहर के प्रमुख मदरसों के आगे क्षेत्र में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस का पर्याप्त जाब्ता तैनात रहा। हांलाकि लोगो ने भी पुलिस प्रशासन का सहयोग प्रदान करते हुए सरकारी नियमों का पूर्ण रूप से पालन किया। इस दौरान पुलिस की और से समय-समय पर गश्ती भी की जा रही थी।

शहर में जमकर हुई खरीदारी

शनिवार को ईद-उल-अजहा(बकरीद) के मौके पर सुबह ही बाजार में रौनक नजर आ रही थी। बच्चे, बुर्जुग, महिलाओँ व युवतियों ने इस मौके पर जमकर खरीददारी की। स्थानीय जयनारायण व्यास चौराहा, फलसूंड तिराहा, केन्द्रीय बस स्टैंड मार्केट व गांधी चौक में ईद के मौके पर लोगो ने विभिन्न वस्तुओं की जमकर खरीददारी की। शहर की दुकानों पर लोगो की भीड़ जमा होने से स्थानीय दुकानदारों के चेहरे भी खिल उठे।

सभापति ने गाजी फकीर को दी बधाई

शनिवार को ईद-उल-जुहा के अवसर पर नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने भागु का गांव पहुंचकर फकीर परिवार को बधाई दी। सभापति कल्ला ने गाजी फकीर, पूर्व जिला प्रमुख अब्दुल्ला फकीर, पूर्व प्रधान अमरदीन फकीर, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष पीराणे खान ईद की बधाई व शुभकामनाएं दी। इस दौरान सभापति कल्ला के साथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष गोविंद भार्गव, उपसभापति खींमसिंह, पूर्व पार्षद मेघराज सिंह, मालम सिंह व अर्जुन दैया साथ रहे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement