पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ई सजग एप:कलेक्टर मोदी की पहल पर जैसलमेर जिले में ई सजग के नाम से विकसित किया गया नया एप

जैसलमेर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जन समस्याओं से राहत दिलाने की दिशा में वरदान सिद्ध होगा वाला ई सजग एप

कलेक्टर आशीष मोदी की पहल पर सूचना विज्ञान केंद्र एनआईसी जैसलमेर द्वारा जन मन की थाह पाने और जन समस्याओं से त्वरित राहत प्रदान करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन के नवाचार के रूप मेंं ई सजग नाम से एक मोबाइल एप बनाया गया है। इसका शुभारंभ कलेक्टर आशीष मोदी ने मंगलवार को किया।

इस दौरान जिला सूचना विज्ञान अधिकारी नवीन माथुर एवं अतिरिक्त सूचना विज्ञान अधिकारी चंद्रेश कुमार ने कलेक्टर को इस एप की विशेषताओं और क्रियाविधि के स्वरूप के बारे में जानकारी दी। यह मोबाइल एप सरकारी विभागों के बीच एक सेतु का काम करेगा।

जिसके माध्यम से आम जन की शिकायतों, समस्याओं और विचारों को जानकर जिला प्रशासन द्वारा उसके अनुरूप प्रभावी एवं यथोचित त्वरित कार्रवाई की जाएगी। बुनियादी तौर पर मूल रूप से यह न्यूज क्लिप्स एप के रूप में डिजाइन किया गया है जिसमें जिला प्रशासन तथा संबंधित विभागों के मध्य अंर्तसंबंध एवं समन्वय के साथ कार्य किया जाएगा।

यह एप एनआईसी जैसलमेर द्वारा सृजित एवं विकसित किया गया है। पूर्ण रूप से यह सरकारी विभागों का ही गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट एप है। इसके माध्यम से एक ही स्थान पर सभी विभागों की जरूरी सूचनाओं को अद्यतन स्वरूप में देखा जा सकेगा और इस पर की जाने वाली कार्रवाई से भी रूबरू हुआ जा सकेगा। जिला प्रशासन के शीर्ष अधिकारी इसकी निरंतर मोनिटरिंग करते रहेंगे।

इससे जिले की ज्वलंत समस्याओं के समाधान को नई गति प्राप्त होगी। इस एप के माध्यम से प्रिन्ट मीडिया में प्रकाशित होने वाले सुझावों व जन भावनाओं से जिले के समग्र विकास और योजनाओं के निर्माण में भी मदद मिलेगी। इससे एक ही मंच पर विभागवार जन समस्याओं के समाधान और जनता को राहत की गतिविधियों का निरीक्षण संभव होगा। कलेक्टर आशीष मोदी ने बताया कि जिला प्रशासन का ई सजग एप जनता को समस्याओं से मुक्ति दिलाने के साथ ही सुशासन को साकार करने की दिशा में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें