पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्यटन:गंगटोक की एमजी रोड की तर्ज पर स्वर्णनगरी में एरिया डवलप करने की सबसे बड़ी जरूरत

जैसलमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना संकट के बाद जैसलमेर में नए सिरे से पर्यटन को बढ़ाने की मुहिम शुरू करनी होगी

स्वर्णनगरी पर्यटन नगरी के नाम से मशहूर है। यहां सालाना 8 से 10 लाख पर्यटक आते हैं। कुछ साल पहले तक विदेशी सैलानियों की मनपसंद जगह जैसलमेर थी, वहीं अब देसी सैलानियों के लिए जैसलमेर बेहतर पर्यटन स्थल बन चुका है। इस बीच कोरोना ने जैसलमेर के पर्यटन को बहुत बड़ा झटका दिया है। जिले की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर टिकी हुई। इसके चलते इस बार संकट बहुत बड़ा है। ऐसे में अब प्रशासन व सरकार को चाहिए कि जैसलमेर के पर्यटन को बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाएं।

जैसलमेर में सरकार मौजूद है और सरकार के सामने जैसलमेर की विभिन्न मांगों को रखने के लिए भास्कर मुहिम चला रहा है। इसके तहत पर्यटन को बचाने की शृंखला में हेरिटेज वॉक के साथ साथ गंगटोक की एमजी रोड की तर्ज पर किसी इलाके को डवलप करने की जरूरत है। जानकारी के अनुसार देश के कई शहरों में इस तरह की स्ट्रीट डवलप है।

विदेशों में पर्यटन स्थलों पर इस तरह के एरिया सर्वाधिक हैं। गंगटोक की एमजी रोड में किसी भी तरह का व्हीकल नहीं ले जा सकते। वहां सैलानियों के लिए शॉपिंग हब और रेस्टोरेंट मौजूद है। किसी भी सैलानी को यदि वहां जाना है तो पैदल ही जाना होगा। इस रोड पर स्मोकिंग करने पर भी रोक है। यदि कोई वीआईपी भी आ जाए तो इस रोड पर गाड़ी नहीं ले जा सकते हैं।

हर साल जैसलमेर आते हैं 10 लाख पर्यटक, एंटरटेन के लिए सुविधाएं बढ़ाए तो मिलेगी फायदा

जैसलमेर पर्यटन स्थल है और यहां लाखों सैलानी आते हैं। उनके एंटरटेन के लिए इस तरह के एरिया डवलप करने की जरूरत है। जिससे सीधे तौर पर यहां के व्यापारियों को फायदा तो मिलेगा ही साथ ही सैलानियों के लिए भी बेहतर सुविधा जुटाई जा सकेगी।

हेरिटेज वॉक की योजना ठंडे बस्ते में
कुछ साल पहले जैसलमेर में हेरिटेज वॉक योजना बनाई गई थी। शहर की हवेलियों के आसपास के मोहल्लों को इसके लिए चिह्नित किया गया था, लेकिन यह योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। पर्यटन विभाग की ओर से इस ओर ध्यान नहीं दिया गया और अब केवल हेरिटेज वॉक के एक दो साइन बोर्ड ही नजर आते हैं।

पर्यटन को बढ़ावे की उम्मीद
जैसलमेर में सरकार मौजूद है। ऐसे में जैसलमेर के पर्यटन को इस संकट के बीच उबारने की सबसे ज्यादा जरूरत महसूस की जा रही है। मुख्यमंत्री जैसलमेर में है और उम्मीद है कि वे जैसलमेर की समस्याओं को देखते हुए इस तरह की नई योजनाएं लागू कर जैसलमेर के पर्यटन को बढ़ावा देंगे।

  • देश विदेश के कई शहरों में इस तरह के एरिया डवलप हैं। यदि प्रयास किया जाए तो जैसलमेर में भी इसी तर्ज पर कोई भी स्ट्रीट डवलप की जा सकती है। इस संबंध में मुख्यमंत्री से बात की जाएगी। इससे जैसलमेर आने वाले पर्यटकों को बेहतर सुविधा मिलेगी। - हरीश चौधरी, राजस्वमंत्री, राजस्थान सरकार
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें