सम्मान समारोह:पद्मश्री भांभू ने हिंगलाज उपवन का किया अवलोकन

जैसलमेर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान के ट्री मैन नाम से जाने वाले पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हिम्मताराम भाम्भू ने ब्रह्मक्षत्रिय खत्री समाज द्वारा संरक्षित किए जा रहे हिंगलाज उपवन, खत्रियों की तलाई रतासर का अवलोकन कर पर्यावरण संरक्षण के कार्य की सराहना की और पौधरोपण किया।

इस अवसर पर पर्यावरण प्रमुख डाॅ. उमेश, हिंगलाज उपवन के संरक्षक लीलाधर खत्री, एडवोकेट कपिल खत्री, सीआईडी इंस्पेक्टर खींयाराम सारण, पूर्व मरुश्री जितेंद्र खत्री, रतासर विकास समिति के कोषाध्यक्ष नीम्बराज खत्री, खत्री समाज अध्यक्ष दिनेश खत्री, रतासर विकास समिति के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण खत्री, पुरुषोत्तम खत्री आदि उपस्थित रहे।

पर्यावरण प्रेमी पद्मश्री हिम्मताराम भाम्भू ने इस उपवन में रोपित किए गए 204 किस्म के पौधों को देखकर एक एक पौधे की जानकारी ली व इस पहाड़ी क्षेत्र को हराभरा करने पर खत्री समाज व पर्यावरण प्रेमी लीलाधर खत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया। भांभू ने बताया कि जीवन में पौधों को पेड़ बनाने के लिए अथाह श्रम की आवश्यकता हैं।

इसी क्रम में मेरे जीवन में मैंने 1975 से पौधे लगवाने का शुरूआत की और सर्वप्रथम एक पीपल का पौधा लगाया, उसी पौधे को बड़ा करके यात्रा शुरु हुई। जिसमें अब तक 5 लाख से अधिक पौधे लगवाए जो आज 4 लाख पेड़ बन चुके हैं। इस अवसर पर सीआईडी के खींयाराम सारण ने खत्री समाज के पर्यावरण संरक्षण के कार्य की सराहना की।

खबरें और भी हैं...