पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अव्यवस्था:डबल रोड की एक लेन को बना दिया पार्किंग, दिन में कई बार लग जाती हैं वाहनों की कतारें

जैसलमेरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • त्योहारी सीजन में यातायात पुलिस के सामने पार्किंग व्यवस्था सुधारने की बड़ी चुनौती
  • जैसलमेर में न पार्किंग व्यवस्था न ही इसके लिए नियम, सड़क पर ही खड़े रहते हैंं वाहन

शहर की ट्रेफिक व्यवस्था इस कदर बिगड़ी हुई है कि हर किसी आने जाने वाले को परेशानी झेलनी पड़ रही है। और तो और इस व्यवस्था को सुधारने के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं। जगह जगह पार्किंग किए हुए वाहन शायद किसी को नजर नहीं आ रहे हैं। हर सड़क मार्ग पर यही हालात हैं बावजूद इसके यातायात पुलिस मौन है।

आगामी दिनों में त्योहारी सीजन है और बाजार में भीड़ बढ़ने का अनुमान है। ऐसे में बिगड़ी हुई यातायात व्यवस्था आमजन के लिए मुसीबत बनी रहेगी। बाजार में राहगीरों का चलना मुश्किल हो रखा है। हर जगह ऐसी स्थिति है कि कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।

जिम्मेदारों की लापरवाही यह है कि उन्हें हादसों को निमंत्रण देते हर मोड़ पर खड़े वाहन भी दिखाई नहीं देते हैं। शहर के किसी भी कोने में चले जाएं यही हालात है। कई मर्तबा दुर्घटनाएं हो चुकी है तो कई बार बड़ी घटना होते होते रह गई। प्रभावशाली लोग मनमर्जी के मुताबिक अपने चौपहिया वाहनों को ऐसे मोड़ पर खड़े कर देते हैं, उन्हें रोकने वाला कोई नजर नहीं आ रहा है।

डबल रोड जहां भी, वहां दोनों तरफ एक लेन में लगी रहती हैं वाहनों की कतारें, दुर्घटना का खतरा
शहर में जहां जहां भी डबल रोड है, उसका मतलब यही है कि वहां आप आसानी से सड़क पर वाहनों को पार्क कर सकते हैं। यहां की स्थिति तो ऐसी ही है। डेडानसर रोड से लेकर हनुमान चौराहा तक कभी भी चले जाओ सड़क किनारे वाहनों की कतार लगी रहती है।

यही हालात अस्पताल व कलेक्ट्रेट रोड का भी है। यहां से तो जिम्मेदार निकलते भी हैं लेकिन उन्हें यह समस्या नजर नहीं आती है। इसी तरह हनुमान चौराहा से गड़ीसर जाने वाले मार्ग पर जगह सड़क के दोनों तरफ वाहन पार्क किए हुए नजर आते हैं। गांधी कॉलोनी में भी ऐसा ही नजारा है।

शहर के भीतरी भागों के हालात तो सुधर नहीं रहे हैं
भीतरी शहर की यातायात व्यवस्था को तो सुधारने के प्रयास भी नहीं किए जा रहे हैं। वर्षों से यही हालात हैं। महत 8 से 10 फीट चौड़े सड़क मार्ग पर दुपहिया वाहनों की पार्किंग हमेशा रहती है। राहगीरों को चलना भी दूभर हो जाता है। त्योहारी सीजन में हालात और भी बदतर हो जाते हैं।

पार्किंग नहीं होने से है ये दिक्कत
शहर में पार्किंग स्थल नहीं होने से यह समस्या है। कई बार पार्किंग स्थलों को चिह्नित किया जाता है लेकिन अब तक स्थाई पार्किंग की सुविधा नगरपरिषद नहीं कर पाई है। जानकारों के अनुसार यदि नगरपरिषद शहर में अलग अलग जगहों पर पार्किंग स्थल तैयार कर दे तो शहरवासियों को इस समस्या से राहत मिल सकती है।
महाराणा प्रताप मैदान अंडरग्राउंड पार्किंग की योजना ठंडे बस्ते में
हनुमान चौराहे के निकट महाराणा प्रताप मैदान में अंडरग्राउंड पार्किंग बनाने की योजना करीब 7 साल पुरानी है। जिम्मेदार इस योजना को लेकर कभी भी गंभीर नहीं हुए। जानकारी के अनुसार करीब 5 करोड़ की योजना की लगभग सभी कार्रवाई हो चुकी है लेकिन फिलहाल यह योजना ठंडे बस्ते में है।

  • त्योहारी सीजन को लेकर यातायात पुलिस सजग है और जहां जहां भी इस तरह की समस्या है उसे जल्द ही निस्तारित कर दिया जाएगा। वर्तमान में अलग अलग टीमें गठित की जाकर शहर के हर क्षेत्र में यातायात पुलिस सक्रिय है। विशेष बंदोबस्त किए जाएंगे ताकि आमजन को राहत मिल सके। - निश्चल केवलिया, एएसआई, यातायात पुलिस

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें