पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

समस्या:महिला चिकित्सक नहीं होने से मरीजों को परेशानी

गुड़ामालानी2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर्भवती महिलाओं को मजबूरन गुजरात व सांचौर जाना पड़ता है इलाज के लिए

उपखंड क्षेत्र में एक भी महिला चिकित्सक नहीं होने से गर्भवती महिलाओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आए दिन महिलाओं को छोटी छोटी बीमारियों का सामना करना पड़ता है तथा महिलाएं अपनी बीमारियों को पुरुष चिकित्सक को नही बता पाती है तथा धीरे धीरे बीमारी गंभीर रूप धारण कर लेती है जो जानलेवा बन जाती है। क्षेत्र में दर्जनों सीएचसी सहित सैकड़ों पीएचसी सरकारी अस्पताल है और उनसे तीन गुणा अधिक निजी क्लिनिक हैं, लेकिन महिला डॉक्टर किसी के पास नहीं है।

गुजरात महिला चिकित्सकों का हब
गुड़ामालानी क्षेत्र के लोग अधिकतर गुजरात के धानेरा, डीसा, पालनपुर, मेहसाणा, अहमदाबाद जाते हैं। इन जगहों पर महिला डॉक्टर आसानी से मिल जाती हैं। कई तो केवल महिलाओं के लिए स्पेशल अस्पताल बने हैं। ऐसे में क्षेत्र के गरीब परिवार को भी इन अस्पताल का सहारा लेना पड़ता हैं और जब यह अस्पताल खर्चे का बिल देते है।

ब्लड बैंक की भी सुविधा नहीं
गुड़ामालानी मुख्यालय पर ब्लड बैंक की सुविधा नही होना भी गर्भवती महिलाओं के लिए एक बड़ी परेशानी है। प्रसव के दौरान अधिकतर महिलाओं को ब्लड की आवश्यकता होती हैं ऐसे में ब्लड बैंक नहीं होने से सरकारी अस्पताल डिलीवरी के दौरान महिलाओं को रैफर कर देते हैं तथा लोग निजी अस्पताल का सहारा लेते हैं।

क्षेत्र की करीब 80 प्रतिशत डिलीवरी सांचौर या गुजरात के अस्पताल में होती है। इस दौरान कई महिलाओं को बीच रास्ते दम तोड़ देती है। चिकित्सा प्रभारी डॉ. देवराज चौधरी ने बताया कि महिला गायनोलॉजिस्ट की पोस्ट खाली है। अस्पताल में 9 में से 6 चिकित्सक के पद खाली है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें