पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीजन में संकट किसानों का फिर धरना-प्रदर्शन:जीरो हेड पर किसानों का कब्जा, उग्र आंदोलन की दी चेतावनी एक्सईएन बोले; नहर में पानी नहीं है, इसलिए हम दे नहीं सकते

मोहनगढ़19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एक बार फिर किसान धरना प्रदर्शन को मजबूर हो गए हैं। तीन दिन से किसान प्रदर्शन कर रहे हैं और अभी तक उनकी समस्याओं का समाधान नहीं किया गया है। अब किसान उग्र आंदोलन की तैयारी में हैं। मोहनगढ़ नहरी क्षेत्र के जीरो हेड पर किसानों ने कब्जा कर लिया है।

जल्द ही मांगे नहीं मानने पर बड़ा आंदोलन करने की तैयारी में है। देश भर में किसान जहां कृषि बिल का विरोध कर रहे हैं, वहीं जैसलमेर में पानी की मांग को लेकर किसान विरोध पर उतरे हुए हैं। किसानों की मांग पर्याप्त पानी की है, बावजूद इसके उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।

रबी की सीजन में हर बार सिंचाई का पानी नहीं मिलने पर किसानों करना पड़ता है आंदोलन

किसान अर्जुनसिंह ने बताया कि सिंचाई का पर्याप्त पानी मिलना किसानों के आसान नहीं रहा है। पिछले कई सालों से किसानों को पानी के लिए आंदोलन तो करना ही पड़ता है। चाहे रबी सीजन हो या फिर खरीफ। किसानों को सड़कों पर उतरना पड़ता ही है। उसके बाद कुछ हद तक राहत मिलती है। हर बार की समस्या के बावजूद स्थाई समाधान नहीं ढूंढा जा रहा है।

बुवाई में मिला पानी,अब सिंचाई पर संकट
बुवाई के दौरान तो किसानों को पूरा पानी उपलब्ध करवाया गया। किसानों ने बड़ी उम्मीदों के साथ अपने अपने खेतों में पर्याप्त बुवाई कर ली। लेकिन अब सिंचाई के समय में पानी में भारी कमी कर दी गई है इससे बुवाई वाले क्षेत्र को सिंचित करना मुश्किल हो रहा है। सीधे तौर पर पैदावार का नुकसान होगा। किसानों ने मांग की है कि सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाया जाए।

जैसलमेर को नहीं मिल रहा पानी
जैसलमेर का नहरी क्षेत्र टेल पर स्थित है। इस वजह से हर बार पानी के मामले में जैसलमेर को नुकसान उठाना पड़ता है। हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर जिलों को पर्याप्त पानी दिया जा रहा है, जबकि जैसलमेर को हर बार कम पानी मिलता है। किसानों की यह भी मांग है कि इन सभी जिलों को अनुपात के आधार पर पानी बांटा जाए।

आगे से पानी की कमी है, इसलिए पर्याप्त पानी नहरों में नहीं चल रहा है। पंजाब में भी नहर की मरम्मत हो रही है उस वजह से राजस्थान में पानी की आवक कम है। आगे से पर्याप्त पानी मिलते ही किसानों को भी पूरा पानी मिलने लगेगा। पंजाब के अधिकारियों के साथ बैठक में मार्च से होने वाले रेगुलेशन पर चर्चा की जाएगी।
भागीरथराम, एक्सईएन, इंगांनप रेगुलेशन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें