पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जमीन आवंटन के प्रस्ताव तैयार:नहरी क्षेत्र में सोलर कंपनी को पच्चीस हजार बीघा जमीन आवंटन की तैयारी, ग्रामीण कर रहे हैं विरोध

जैसलमेर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदराऊ, रेहरूण्ड व मंडाउ में जमीन आवंटन के प्रस्ताव तैयार

जिले में एक के बाद एक सोलर कंपनियां प्लांट लगाने के लिए आ रही है। इस बीच पहली बार नहरी क्षेत्र में भी निजी कंपनी ने सोलर प्लांट के लिए जमीन आवंटन की डिमांड की है। इसके लिए उपनिवेशन विभाग में प्रस्ताव भी तैयार किए जा रहे हैं लेकिन इससे पहले ही ग्रामीणों ने विरोध शुरू कर दिया है। प्रशासन के निर्देशानुसार 25 हजार बीघा जमीन आवंटन के प्रस्ताव तैयार किए जा रहे हैं। यह जमीन सदराऊ, रेहरूण्ड व मंडाउ क्षेत्र में है।

अन्य इलाकों में भी चल रहा है विरोध
सोलर कंपनियों को जमीन आवंटन को लेकर तथा उनके द्वारा बिछाई जा रही तारों को लेकर पहले से ही जिले में विरोध चल रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि ओरण व गोचर की जमीन कंपनियों को आवंटित नहीं की जाए और ओरण इलाकों में बड़े बड़े टावर व हाइटेंशन की तारें नहीं लगाई जाए।

नहरी क्षेत्र में पहली बार जमीन आवंटन
जानकारी के अनुसार अब तक सोलर व विंड कंपनियों को जैसलमेर व पोकरण के कई इलाकों में जमीन आवंटित की गई है लेकिन नहरी क्षेत्र में बड़े स्तर पर जमीन आवंटित नहीं की गई। मोहनगढ़ में पहली बार 25 हजार बीघा जमीन आवंटन के प्रस्ताव तैयार हो रहे हैं।

प्रस्ताव तैयार कर भेजेंगे

  • पटवारी हड़ताल पर थे लेकिन अब काम पर लौट आए हैं, उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार 25 हजार बीघा जमीन आवंटन के प्रस्ताव तैयार किए जाकर उपनिवेशन आयुक्त बीकानेर को भेजे जाएंगे। -भैराराम, तहसीलदार, उपनिवेशन तहसील मोहनगढ़।

कंपनियों को न दें जमीन

  • यदि मोहनगढ़ व उसके आसपास इलाके में निजी कंपनियों को बड़े स्तर पर जमीन आवंटित की जा रही है तो गलत है। मैं ग्रामीणों के साथ उनके विरोध में खड़ा रहूंगा। बाहरी कंपनियों को इस इलाके में जमीन आवंटित नहीं की जानी चाहिए। -मूलाराम चौधरी, पूर्व प्रधान।

आवंटन का करेंगे विरोध

  • हम इस जमीन आवंटन का खुलकर विरोध करेंगे। फिलहाल इसके प्रस्ताव तैयार हो रह हैं, ऐसे में इस मामले में कलेक्टर से मिलकर जमीन आवंटन नहीं करने का ज्ञापन दिया जाएगा। यदि जमीन आवंटित होती है तो बड़े स्तर पर आंदोलन भी किया जाएगा। -शिवदानसिंह, सामाजिक कार्यकर्ता।
खबरें और भी हैं...