चर्चा की:सिटी पार्क में 2100 पौधों के लिए गड़ीसर झील से पाइप लाइन से पानी पहुंचाने की तैयारी

जैसलमेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगरीय पर्यटन एवं विकास गतिविधियों को आदर्श व यादगार स्वरूप देने के लिए होंगे प्रभावी प्रया
  • कलेक्टर मोदी ने सभापति कल्ला एवं अधिकारियों के साथ किया शहर का दौरा

कलेक्टर आशीष मोदी ने नगर परिषद सभापति हरिवल्लभ कल्ला एवं नगर परिषद तथा प्रशासन, पुलिस एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ शनिवार को जैसलमेर शहर में विभिन्न स्थानों का अवलोकन किया तथा इनके भावी विकास की संभावनाओं को देखा एवं चर्चा की।

सिटी पार्क में बा बापू वाटिका स्थापित करने की दृष्टि से की जा रही तैयारियों पर संतोष जाहिर करते हुए उन्होंने जलदाय तथा नगर परिषद के अधिकारियों से कहा कि सिटी पार्क में लगाए जाने वाले 2100 पौधों की सिंचाई के लिए पानी की बेहतर व्यवस्था के लिए गड़सीसर झील से पानी लाने के लिए भूमिगत पाइप लाइन और एसटीपी से पानी लाने की संभावनाओं पर योजना बनाकर प्रस्तुत करें ताकि पौधों के लिए सिंचाई की दिक्कत न हो।

सिटी पार्क में विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाने, सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस गश्त, सिटी पार्क को जन आवागमन का केंद्र बिन्दु बनाने के लिए विशेष व्यवस्था करने, गौशालाओं से समन्वय स्थापित कर पौधों के लिए खाद की व्यवस्था करने, जरूरत वाले स्थानों पर हाईमास्क लाइटें लगवाने आदि के बारे में निर्देश दिए गए। सिटी पार्क कार्य निरीक्षण के दौरान गांधी दर्शन समिति के जिला संयोजक उम्मेदसिंह तंवर ने महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

गड़ीसर पर रात 11 बजे तक रहेगी सुरक्षा

कलेक्टर ने गड़ीसर तालाब क्षेत्र में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए क्षेत्र में उपयुक्त रोशनी व्यवस्था, असामाजिक तत्वों एवं लपकों के विरूद्ध कार्रवाई के रात 11 बजे तक पुलिस की व्यवस्था रखने, टीलों की प्रोल के नीचे साफ सफाई, गड़ीसर पाल पर होने वाले अतिक्रमणों को तत्काल हटाने, पार्किंग व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने आदि के निर्देश दिए। उन्होंने गड़ीसर क्षेत्र में व्यापारियों से भी चर्चा की। कलेक्टर ने डेडानसर तालाब एवं डेडानसर मैदान क्षेत्र को देखा तथा इसे बेहतर बनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए संबंधितों को निर्देश दिए। उन्होंने जन भागीदारी से जलाशय विकास पर जोर दिया।

गजरूप सागर प्लांट का किया निरीक्षण

कलेक्टर ने गजरूप सागर क्षेत्र में नगर परिषद के एसटीपी तथा फिल्टर प्लांट का भी अवलोकन किया और इनके बारे में सभापति हरिवल्लभ कल्ला और आयुक्त शशिकांत शर्मा से चर्चा की और इन संयंत्रों की तकनीकी जानकारी ली तथा और अधिक उपयोगी बनाए जाने के निर्देश दिए। सभापति हरिवल्लभ कल्ला ने बताया कि नगर परिषद जैसलमेर शहर में अधिकाधिक पौधारोपण, विकास तथा सौंदर्यीकरण के लिए व्यापक स्तर पर प्रयासों में जुटा हुआ है तथा स्वर्णनगरी के विकास में नगर परिषद द्वारा कोई कमी नहीं रखी जाएगी। जिला प्रशासन के सहयोग से हरसंभव विकास को गति दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...